बाल विकास शिक्षाशास्त्र एवं मनोविज्ञान से संबंधित प्रश्न
भाग 1
Que 1 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, ‘विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।’
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक
Ans – स्किनर
Que 2 – बाल्यावस्था होती है-
(a) 5 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) कोई भी नही
Ans – 12 वर्ष तक
Que 3 – व्यक्तित्व विकास की अवस्था है-
(a) अधिगम एवं बृद्धि
(b) व्यक्तिवृत अध्ययन
(c) उपचारात्मक अध्ययन
(d) इनमें से कोई नही
Ans – अधिगम एवं बृद्धि
Que 4 – विकास में बृद्धि से तात्पर्य है-
(a) ज्ञान में बृद्धि
(b) संवेग में बृद्धि
(c) वजन में बृद्धि
(d) आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि
Ans – आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि
Que 5 – परिपक्वता का संबंध है।
(a) विकास
(b) बुद्धि
(c) सृजनात्मकता
(d) रूचि
Ans – विकास
Que 6 – तनाव और क्रोध की अवस्था है।
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) वृद्धावस्था
Ans – किशोरावस्था
Que 7 – बालक का विकास परिणाम है।
(a) वंशानुक्रम
(b) वातावरण
(c) वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का
(d) आर्थिक कारकों का
Ans – वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का
Que 8 – एक बच्चे की मानसिक आयु 12 वर्ष एवं वास्तविक आयु 10 वर्ष है, तो
उसकी बुद्धिलब्धि क्या होगी।
(a) 110
(b) 100
(c) 120
(d) 83
Ans – 120
Que 9 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
(a) स्नायुमंडल
(b) स्मृति
(c) अभिप्रेरणा
(d) समायोजन
Ans – स्नायुमंडल
Que 10 – श्यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
(a) अच्छी लिखावट
(b) लेखन में स्पष्टता
(c) बड़े अक्षरों में लिखना
(d) छोटे अक्षरों में लिखना
Ans – अच्छी लिखावट
Que 11 – शरीर के आकार में बृद्धि होती है, क्योंकि-
(a) शारीरिक और गत्यात्मक विकास
(b) संवेगात्मक विकास
(c) संज्ञानात्मक विकास
(d) नैतिक विकास
Ans – शारीरिक और गत्यात्मक विकास
Que 12 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है-
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d) उपरोक्त सभी
Ans – उपरोक्त सभी
Que 13 – पियाजे के संज्ञानात्मक विकास कें अनुसार संवेदी क्रियात्मक अवस्था होती है।
(a) जन्म से 2 वर्ष तक
(b) 2 से 7 वर्ष तक
(c) 7 से 11 वर्ष तक
(d) 11 से 16 वर्ष तक
Ans – जन्म से 2 वर्ष तक
Que 14 – निम्न में से कौन सा कथन सत्य है।
(a) लड़के अधिक बुद्धिमान होते है।
(b) लड़कियॉ अधिक बुद्धिमान होती है।
(c) बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।
(d) सामान्यत: लड़के-लड़कियों से अधिक बुद्धिमान होते है।
Ans – बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।
Que 15 – परामर्श का उद्देश्य है।
(a) बच्चों का समझना
(b) बच्चों की कमियों के कारण पता करना
(c) बच्चे को समायोजन में सहायता करना
(d) उपरोक्त सभी
Ans – उपरोक्त सभी
Que 16 – शिक्षक एवं विद्यार्थी के मध्य संबंध होना चाहिए
(a) स्नेह का
(b) विश्वास का
(c) सम्मान का
(d) ये सभी
Ans – ये सभी
Que 17 – बच्चों में नैतिकता की स्थापना के लिए सर्वोत्तम मार्ग है-
(a) उन्हें धार्मिक पुस्तक पढा़ना
(b) शिक्षक का आदर्श रूप में व्यवहार करना
(c) उनका मूल्य शिक्षा पर मूल्यांकन करना
(d) उन्हें प्रात: कालीन सभा में उपदेनदेना
Ans – शिक्षक का आदर्श रूप में व्यवहार करना
Que 18 – शिक्षा में फ्रोबेल का महत्वपूर्ण योगदान था ................. का विकास।
(a) व्यावसायिक स्कूल
(b) पब्लिक स्कूल
(c) किंडरगार्टन
(d) लैटिन स्कूल
Ans – किंडरगार्टन
Que 19 – एक अच्छा अध्यापक विद्यार्थियों के मध्य बढा़वा देता है।
(a) प्रतियोगिता की भावना का
(b) सहयोग की भावना का
(c) प्रतिद्वंदिता की भावना का
(d) तटस्थता की भावना का
Ans – सहयोग की भावना का
Que 20 – शिक्षक का अति महत्वपूर्ण उद्देश्य है।
(a) आजीविका कमाना
(b) बच्चे का सर्वांगीण विकास
(c) पढ़ना एवं लिखना सीखना
(d) बौद्धिका विकास
Ans – बच्चे का सर्वांगीण विकास
Que 21 – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्वभाव में ............... और .................. है।
(a) निष्क्रिय, सरल
(b) निष्क्रिय, सामाजिक
(c) सक्रिय, सामाजिक
(d) सक्रिय, सरल
Ans – सक्रिय, सामाजिक
Que 22 – ................ तथा .................... की विशिष्ट अन्योनक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्कर्षो के रूप में हो सकते है।
(a) वंशानुक्रम, पर्यावरण
(b) चुनौतियॉं, सीमाऍ
(c) स्थिरता, परिवर्तन
(d) खोज, पोषण
Ans – वंशानुक्रम, पर्यावरण
Que 23 – भारत सरकार की कम्प्यूटर आधारित अधिगम प्रक्रियाके माध्यम से छात्रों को सिखाने के लिए आई टी स्कूली योजना वर्ष ................... में शुरू किया गया था।
(a) 2001
(b) 2003
(c) 2004
(d) 2006
Ans – 2004
Que 24 – 6 से 14 वर्ष के बीच के आयु के बच्चों को एक मौलिक अधिकार के रूप में मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के उद्देश्य से ‘सर्व शिक्षा अभियान वर्ष’ .............. में शुरू किया गया था।
(a) 1996
(b) 1998
(c) 2001
(d) 2003
Ans – 2001
Que 25 – स्तरीय (गुणवत्तापर्ण) शिक्षक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम ढांचा, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष .................. में निकाला गया था।
(a) 1990
(b) 1992
(c) 1998
(d) 1996
Ans – 1998
Que 26 – भारत सरकार ने बच्चों के लिए मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम वर्ष ................. में लागू किया गया।
(a) 2006
(b) 2007
(c) 2008
(d) 2009
Ans – 2009
Que 27 – निम्नलिखित में से कौन सा महत्वपूर्ण प्रभाव शिक्षण की प्रभावकारिता पर निर्भर करती है।
(a) विद्यालय की संरचना
(b) शिक्षक को विषय की समझ
(c) शिक्षक की योग्यता
(d) शिक्षक की लिखावट
Ans – शिक्षक को विषय की समझ
Que 28 – शिक्षक निम्नलिखित के लिए शिक्षण संबंधी सहायता सामग्री का उपयोग करते है।
(a) छात्रों को प्रभावित करने के लिए
(b) शिक्षण को रोचक बनाने के लिए
(c) छात्रों को एकाग्रचित बनाने के लिए
(d) छात्रों के अंदर शिक्षण रखने के लिए
Ans – शिक्षण को रोचक बनाने के लिए
Que 29 – यदि बुलाए जाने पर कुछ छात्रों के माता-पिता/अभिभावक आकर शिक्षक से नहीं मिलते तो शिक्षक को क्या करना चाहिए।
(a) माता-पिता को लिखना चाहिए।
(b) जाकर उनसे मिलना चाहिए।
(c) वैसे छात्रों को दंडित करना चाहिए।
(d) वैसे छात्रों को अनदेखा करना चाहिए।
Ans – जाकर उनसे मिलना चाहिए।
Que 30 – समूह में और सहभागिता द्वारा सीखने के अभ्यासों को
(a) निरूत्साहित किया जाना चाहिए।
(b) अनदेखा किया जाना चाहिए।
(c) प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
Que 31 – किसी पठन सामग्री को एक रूप में पढ़ना............... पढ़ाई के रूप में जाना जाता है।
(a) बंटित
(b) समूहित
(c) अंतरालित
(d) इनमें से कोई नही
Ans – इनमें से कोई नही।
Que 32 – पाठ्यचर्या निर्माण को कार्य माना जाता है।
(a) एक नेमी कार्य
(b) एक विशेषज्ञता कार्य नही।
(c) एक अत्यधिक विशेषज्ञता कार्य।
(d) एक महत्वपूर्ण कार्य नही।
Ans – एक अत्यधिक विशेषज्ञता कार्य।
Que 33 – विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।
(a) एकांत में
(b) अलग से
(c) लोगों के बीच
(d) व्यक्तिगत रूप से
Ans – लोगों के बीच
Que 34 – निम्नलिखित में से क्या उस खांचे या रेंज को सूचित करता है जिसके भीतर किसी योग्यता या गुण के लिए किसी व्यक्ति के प्रवीणता स्तर का फैसला किया जाता है।
(a) ग्रेड
(b) अंक
(c) ग्रेड एवं अंक दोनों
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – ग्रेड
Que 35 – स्कूल पुस्तकालय .................. का एक शैक्षणिक तंत्र है।
(a) अल्प मूल्य
(b) थोड़े मूल्य
(c) ज्यादा मूल्य नही।
(d) विचारणीय मूल्य
Ans – विचारणीय मूल्य
Que 36 – अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ............ हिस्सा दृश्य और श्रवण अंगोंके माध्यम से ग्रहण किया जाता है।
(a) 60%
(b) 85%
(c) 50%
(d) 95 %
Ans – 85%
Que 37 – अनुसंधान से पता चलता है कि .................... कि सीखने की प्रक्रिया में एक प्रबल चर है, संभवत: योग्यता से भी ज्यादा महत्वपूर्ण चर।
(a) उपेक्षा
(b) अनभिज्ञता
(c) अभिप्रेरणा
(d) निरूत्साहन
Ans – अभिप्रेरणा
Que 38 – वर्ग कक्षा के माहौल में एक सकारात्मक पढा़ई वातावरण स्थापित और मजबूत करने के अधिकार को निश्चयात्मक अनुशासन
(a) बढा़वा नही देता
(b) बढ़ावा देता है।
(c) से कुछ लेना देना नही होता है।
(d) की जरूरत नही होती
Ans – बढा़वा देता है।
Que 39 – जब किसी शिक्षक पर प्राधिकारी हावी हाते है या उसे अन्य कार्य करने के लिए विवश किया जाता है तो उसकी क्षमता
(a) कई गुना बढ़ती है।
(b) घटती है।
(c) अंशत: बढ़ती है।
(d) अप्रभावित रहती है।
Ans – घटती है।
Que 40 – निम्नलिखित में से किस एक प्रोजेक्ट सहायता सामग्री नही माना जाता।
(a) स्लाइड प्रोजेक्टर
(b) ओवरहेड प्रोजेक्टर
(c) ब्लैक बोर्ड
(d) एपिडियास्कोप
Ans – ब्लैक बोर्ड
Que 41 – छात्रों के सही मूल्यांकन के लिए निम्नलिखित में से किस विधि का प्रयोग किया जाना चाहिए।
(a) रचनात्मक मूल्यांकन
(b) सतत मूल्यांकन
(c) कोर्स के अंत में मूल्यांकन
(d) प्रत्येक छमाही पर मूल्यांकन
Ans – सतत मूल्यांकन
Que 42 – बच्चे का पहला शिक्षक कौन होता है।
(a) माहौल
(b) शिक्षक
(c) माता-पिता
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – माता-पिता
Que 43 – एक शिक्षक को समाज में सम्मान मिलना चाहिए जब वह
(a) एक आदर्श जीवन जीता हो
(b) निष्ठापूर्वक अपनी ड्यूटी करता हो
(c) प्रभावकारी तरीके से पढ़ाने में सक्षम हो
(d) ये सभी
Ans – ये सभी
Que 44 – एक अच्छी उपलब्धि जांच का एक अभिलक्षण निम्नलिखित में से क्या नहीं है।
(a) विधिमान्यता
(b) विश्वसनीयता
(c) द्विअर्थकता
(d) वस्तुनिष्ठता
Ans – द्विअर्थकता
Que 45 – निम्नलिखित में से किसे आप अधिगम की सबसे उचित परिभाषा मानेंगे।
(a) समस्याएं हल करना।
(b) विशिष्ट हुनर का विकास
(c) आचरण संबंधी प्रवृति का विकास
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – इनमें से कोई नही।
Que 46 – शिक्षा का मुख्य उद्देश्य होता है व्यक्ति के/की .................. का विकास करना
(a) ज्ञान
(b) शरीर
(c) व्यक्तित्व
(d) बुद्धिमत्ता
Ans – व्यक्तित्व
Que 47 – कोई व्यक्ति एक प्रभावकारी तरीके से एक हुनर कैसे सीख सकता है।
(a) अवलोकन करके
(b) सुनकर
(c) पढ़कर
(d) खुद करके
Ans – खुद करके
Que 48 – शिक्षा को किसी व्यक्ति की अपनी जिंदगी .................. बनाने में सक्षम बनाने वाली होनी चाहिए।
(a) बेहतर
(b) संतोषजनक
(c) और सार्थक
(d) सभी संबंधितों के लिए महत्वपूर्ण
Ans – सभी संबंधितों के लिए महत्वपूर्ण
Que 49 – वर्णमाला की पहचान ............. वर्ष की आयु में शुरू होती है।
(a) 6
(b) 5
(c) 4
(d) 3
Ans – 3
Que 50 – मनोविज्ञान सामान्यता मानव ................ से संबंधित होता है।
(a) भावनाओं
(b) विचारों
(c) आचरण
(d) ये सभी
Ans – ये सभी
