बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से संबंधित 200 प्रश्न भाग 2


बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से संबंधित 200 प्रश्न 

भाग 2

प्रिय पाठकों,
केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता (CGTET) में पूछे जा सकने वाले संभावित मॉडल प्रश्न एवं उनके उत्तर नीचे दिए गए लिंक को Open करके आप पढ़ सकते हैं. आपको पढ़ने में सुविधा हो इस लिए हमने इसे चार भागों में Divide किया है.  इस इन पोस्ट पर प्रकाशित प्रश्नों में टंकण त्रुटी हो सकती है, कृपया अपने विवेक से उचित निष्कर्ष निकाल कर प्रश्नों को समझें. प्रश्नों के क्रम ऊपर नीचे होने की संभावना हो सकती है, इसलिए कृपया प्रश्नों पर ध्यान केन्द्रित करें.

भाग 1 पढ़ने के लिए (यहाँ क्लिक करें)

भाग 3 पढ़ने के लिए (यहाँ क्लिक करें)

भाग 4 पढ़ने के लिए (यहाँ क्लिक करें) 

Que 51 – शब्द ‘IDENTICAL ELEMENTS’ (समान तत्व) निम्न से गहन संबंध रखता है।

(a) समान परीक्षा Que

(b) सहयोगियों से ईर्ष्या

(c) अधिगम स्थानान्तरण

(d) समूह निर्देशन

Ans – अधिगम स्थानान्तरण

Que 52 – छोटा शिशु खिलौनों तथा अन्य वस्तुओं को फेंककर उसके भागों को अलग करके किस भाव को दर्शाता है।

(a) परनिर्भरता

(b) स्वप्रेम की भावना

(c) जिज्ञासा प्रवृति

(d) दोहराने की प्रवृत्ति

Ans – जिज्ञासा प्रवत्ति

Que 53 – स्फूर्ति अवस्था कहा जाता है-

(a) शैशवावस्था

(b) किशोरावस्था

(c) प्रौढ़ावस्था

(d) बाल्यावस्था

Ans – बाल्यावस्था

Que 54 – प्रतिबिम्बअवधारणाप्रतीक एवं संकेतभाषाशारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-

(a) अनुकूलन

(b) प्रेरक पेशी विकास

(c) समस्या समाधान

(d) विचारात्मक प्रक्रिया

Ans – विचारात्मक प्रक्रिया

Que 55 – वातावरण वह बाहरी शक्ति हैजो हमें प्रभावित करती है। किसने कहा है।

(a) वुडवर्थ

(b) रॉस

(c) एनास्टसी

(d) इनमें से कोई नही

Ans – रॉस

Que 56 – बुद्धि परीक्षण निर्माण के जन्मदाता है-

(a) लेवेटर

(b) फ्रांसिस गाल्टन

(c) विलियम स्टर्न

(d) अल्फ्रेड विने

Ans – अल्फ्रेड विने

Que 57 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है यह कथन-

(a) मानसिक विकास है।

(b) शारीरिक विकास है।

(c) ध्यान का विकास है।

(d) भाषा का विकास है।

Ans – मानसिक विकास है।

Que 58 – ब्रिजेज के अनुसार उत्तेजना भाग है।

(a) सामाजिक विकास का

(b) शारीरिक विकास का

(c) संवेगात्मक विकास का

(d) मानसिक विकास का

Ans – संवेगात्मक विकास का

Que 59 – मानव विकास के संबंध में कौन सा कथन गलत है।

(a) विकास पूर्वानुमेय होता है।

(b) विकास सामान्य से विशिष्ट की ओर होता है।

(c) विकास रेखीय होता है।

(d) विकास निरंतर होने वाली प्रक्रिया है।

Ans – विकास रेखीय होता है।

Que 60 – तर्कजिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है...........की आयु पर।

(a) 7 वर्ष

(b) 11 वर्ष

(c) 9 वर्ष

(d) 6 वर्ष

Ans – 11 वर्ष

Que 61 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है ...................... ।

(a) स्नायुमण्डल

(b) माँसपेशियों में बृद्धि

(c) एंडोक्राइन ग्लैण्ड्स

(d) उपरोक्त सभी

Ans – उपरोक्त सभी

Que 62 – इस अवस्था में बालकों में नयी खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है।

(a) शैशवावस्था

(b) Ans बाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) प्रौढ़ावस्था

Ans – Ans बाल्यावस्था

Que 63 – निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का निकाय नही है।

(a) समानता

(b) भिन्नता

(c) प्रत्यागमन

(d) अभिप्ररणा

Ans – अभिप्रेरणा

Que 64 – .............. की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकती है।

(a) 3 अथवा वर्ष

(b) 6 अथवा वर्ष

(c) 8 अथवा वर्ष

(d) इनमें से कोई नही

Ans – 8 अथवा वर्ष

Que 65 – 20वी शताब्दी को बालक की शताब्दी कहा जाता है। यह कथन किसका है।

(a) मुर्रे

(b) एडलर

(c) क्रो एण्ड क्रो

(d) जे.बी. वाटसन

Ans – क्रो एण्ड क्रो

Que 66 – गामक विकास से हमारा तात्पर्य माँसपेशियों के विकास से तथा पैरों के उचित उपयोग -

(a) मस्तिष्क और आत्मा

(b) अधिगम और शिक्षा

(c) प्रशिक्षण और अधिगम

(d) शक्ति और गति

Ans – शक्ति और गति

Que 67 – इस अवस्था को मिथ्या पक्वता का समय भी कहा जाता है।

(a) शैशवावस्था

(b) बाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) प्रौढ़ावस्था

Ans – बाल्यावस्था

Que 68 – मनुष्य जीवन का आरंभ मूलत: घटित होता है।

(a) दो कोष

(b) केवल एक कोष

(c) कई कोष

(d) कोई कोष नही

Ans – केवल एक कोष

Que 69 – शैशवावस्था की विशेषता नही है।

(a) शारीरिक विकास की तीव्रता

(b) दूसरों पर निर्भरता

(c) नैतिकता का होना

(d) मानसिक विकास में तीव्रता

Ans – नैतिकता का होना

Que 70 – एक अध्यापक की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्तम है।

(a) प्रत्येक बच्चा सीख सकता है।

(b) कुछ बच्चे सीख सकते है।

(c) अधिकतर बच्चे सीख सकते है।

(d) बहुत कम बच्चे सीख सकते है।

Ans – प्रत्येक बच्चा सीख सकता है।

Que 71 – शैशवावस्था की मुख्य विशेषता नही है।

(a) सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता

(b) जिज्ञासा की प्रवृति

(c) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति

(d) चिंतन प्रक्रिया

Ans – चिंतन प्रक्रिया

Que 72 – मैक्डूगल के अनुसारमूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध संवेग कौन सा है।

(a) भय

(b) घृणा

(c) आश्चर्य

(d) भूख

Ans – आश्चर्य

Que 73 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार ‘ विकास एक सतत् और धीमी-धीमी प्रक्रिया है

(a) कॉलसनिक

(b) पियाजे

(c) स्किनर

(d) हरलॉक

Ans – हरलॉक

Que 74 – लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।

(a) संज्ञानात्मक

(b) शारीरिक

(c) गामक

(d) नैतिक

Ans – नैतिक

Que 75 – बिग व हेट .............. की विशेषताओं को सर्वोत्तम रूप से व्यक्त करने वाला एक शब्द है परिवर्तन’ परिवर्तन शारीरिकसामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।

(a) शैशवावस्था

(b) बाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) प्रौढ़ावस्था

Ans – किशोरावस्था

Que 76 – व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से ............... में भिन्न होते है।

(a) बृद्धि एवं विकास के सिद्धांतों

(b) विकास की दर

(c) विकास क्रम

(d) विकास की सामान्य क्षमता

Ans – विकास की दर

Que 77 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आधारित हैनिम्न में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।

(a) निरंतरता

(b) अनुक्रमिकता

(c) सामान्य से विशिष्ट

(d) प्रतिवर्ती

Ans – प्रतिवर्ती

Que 78 – विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया हैयह विचार किससे संबंधित है।

(a) एकीकरण सिद्धांत

(b) अंत:क्रिया का सिद्धांत

(c) अंत:संबंध का सिद्धांत

(d) निरंतरता का सिद्धांत

Ans – निरंतरता का सिद्धांत

Que 79 – निचली कक्षाओं में खेल पद्धति मूल रूप से आधारित है।

(a) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर

(b) शिक्षण के समाजशास्त्रीय सिद्धांतों पर

(c) शारीरिक शिक्षा के कार्यक्रम सिद्धांत पर

(d) शिक्षण पद्धतियों के सिद्धांतों पर

Ans – विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतो पर

Que 70 – बालक का विकास परिणाम है।

(a) वंशानुक्रम का

(b) वातावरण का

(c) वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

(d) अर्थिक कारकों का

Ans – वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

Que 81 – विद्यार्थियों में सामाजिक विकास विकसित करने हेतु एक अध्यापक को चाहिए कि वह जाने ।

(a) विद्यार्थियों के व्यक्तिगत रूचियों को

(b) विद्यार्थियों के शारीरिक विकास को

(c) विद्यार्थियों के सभी पक्षों को

(d) विद्यार्थियों के कार्य निष्पादन को

Ans – विद्यार्थियों के सभी पक्षों को

Que 82 – शरीर के आकार में बृद्धि

होती हैक्योंकि

(a) शारीरिक और गत्यात्मक विकास

(b) संवेगात्मक विकास

(c) संज्ञानात्मक विकास

(d) नैतिक विकास

Ans – शारीरिक और गत्यात्मक विकास

Que 83 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है।

(a) वंशानुक्रम

(b) परिवार का वातावरण

(c) परिवार की सामाजिक स्थिति

(d) उपरोक्त सभी

Ans – उपरोक्त सभी

Que 84 – सीखने की प्रोजेक्ट विधि किस अवस्था के लिए उपयोगी है।

(a) बाल्यावस्था

(b) पूर्वबाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) उपरोक्त सभी

Ans – उपरोक्त सभी

Que 85 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।

(a) स्नायुमण्डल

(b) स्मृति

(c) अभिप्रेरणा

(d) समायोजन

Ans – स्नायुमण्डल

Que 86 – बाल्यावस्था होती है।

(a) 5 वर्ष तक

(b) 12 वर्ष तक

(c) 21 वर्ष तक

(d) इनमें से कोई नही

Ans – 12 वर्ष तक

Que 87 – विकास में बृद्धि से तात्पर्य है।

(a) ज्ञान में बृद्धि

(b) संवेग में बृद्धि

(c) वजन में बृद्धि

(d) आकारसोचसमझकौशलों में बृद्धि

Ans – आकारसोचसमझकौशलों में बृद्धि

Que 88 – निम्नलिखित में से कौन सी किशोरावस्था की मुख्य समस्या है।

(a) संवेगात्मक समस्याऍ

(b) शारीरिक परिवर्तनों की समस्याऍ

(c) समायोजन की समस्याऍ

(d) उपरोक्त सभी

Ans – उपरोक्त सभी

Que 89 – बाल विकास का सही क्रम है।

(a) प्रौढ़ावस्था - किशोरावस्था - बाल्यावस्था

(b) पूर्व किशोरावस्था – मध्य किशोरावस्था – Ans किशोरावस्था

(c) बाल्यावस्था – किशोरावस्था – प्रौढ़ावस्था

(d) इनमें से कोई नही।

Ans – बाल्यावस्था - किशोरावस्था – प्रौढ़ावस्था

Que 90 – विकास शुरू होता है।

(a) Ans बाल्यावस्था से

(b) प्रसव पूर्व अवस्था से

(c) शैशवावस्था से

(d) पूर्व बाल्यावस्था से

Ans – प्रसव पूर्व अवस्था से

Que 91 – बृद्धि एवं विकास में क्या संबंध है।

(a) एक दूसरे के विरोधी है।

(b) एक दूसरे के समान है।

(c) एक दूसरे के पूरक है।

(d) उपरोक्त सभी

Ans – एक दूसरे के पूरक

Que 92 – परिपक्वता का संबंध है।

(a) विकास

(b) बृद्धि

(c) सृजनात्मक

(d) रूचि

Ans – विकास

Que 93 – निम्निलिखित में से वंशक्रम संबंधी नियम है।

(a) प्रयासों का नियम

(b) सीखने का नियम

(c) समानता का नियम

(d) स्वास्थ्य का नियम

Ans – समानता का नियम

Que 94 – बृद्धि एवं विकास का मुख्य सिद्धांत है।

(a) तत्परता का नियम

(b) एकता का नियम

(c) वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत

(d) इनमें से सभी

Ans – वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत

Que 95 – किशोरावस्था की अवधि है।

(a) 12 से 19 वर्ष

(b) 10 से 14 वर्ष

(c) 15 से 20 वर्ष

(d) 20 से 25 वर्ष

Ans – 12 से 19 वर्ष

Que 96 – विकास कैसा परिवर्तन है।

(a) गुणात्मक

(b) रचनात्मक

(c) गणनात्मक

(d) नकारात्मक

Ans – गुणात्मक

Que 97 – बृद्धि का संबंध किससे है।

(a) आकार व भार से

(b) केवल आकार से

(c) केवल भार से

(d) इनमें से कोई नही

Ans – आकार व भार से

Que 98 – निम्निलिखित में से कौनसा विकास का सिद्धांत है।

(a) सभी की विकास दर समान नही होती है।

(b) विकास हमेशा रेखीय प्रतीत होता है।

(c) यह निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया नही है।

(d) विकास की सभी प्रक्रियाऍ अंत:संबंधित नही है।

Ans – सभी की विकास दर समान नही होती है।

Que 99 – निम्नलिखित में से कौन समस्या समाधान की वैज्ञानिक पद्धति का पहला चरण है।

(a) प्राकल्पना का परीक्षण करना

(b) समस्या के प्रति जागरूकता

(c) प्रासंगिक जानकारी को एकत्र करना

(d) प्राक्कल्पना का निर्माण करना

Ans – समस्या के प्रति जागरूकता

Que 100 – किस आयुकाल में मानसिक विकास अपनी उच्चतम सीमा पर पहुँच जाता है।

(a) 10-15 वर्ष

(b) 10-20 वर्ष

(c) 20-25 वर्ष

(d) 5-10 वर्ष

Ans – 15-20 वर्ष

भाग 1 पढ़ने के लिए (यहाँ क्लिक करें)

भाग 3 पढ़ने के लिए (यहाँ क्लिक करें)

भाग 4 पढ़ने के लिए (यहाँ क्लिक करें)

Post a Comment

0 Comments