Sponsored By Google

CGTET 2022 Paper-II Evening Shift MCQ And Answer


 

CGTET 2022 Paper-II Evening Shift MCQ And Answer

1. "क्रिया की सफलता से संतोष एवं असफलता से असंतोष होता है।" यह थॉर्नडाइक के किस नियम को बतलाता है?

A. अभ्यास का नियम

B. प्रभाव का नियम

C. तत्परता का नियम

D. उपर्युक्त सभी


2. बुध्दि एवं बुध्दि परीक्षण के महत्व का निम्नलिखित में से किस कथन से पता चलता है?

A. बुध्दि परीक्षण की भूमिका व्यावसायिक मार्गदर्शन में अहम होती है।

B. बुध्दि परीक्षणों द्वारा छात्रों को उन्नति के मार्ग पर प्रशस्त किया जाता है।

C. अनुसंधान के विभिन्न घटकों के चयन हेतू बुध्दि एक आधार होता है।

D. उपरोक्त सभी


3. ऐसी भाषा को शिक्षा का माध्यम बनाना चाहिये-

A. जिस पर जनसाधारण का आधिपत्य हो

B. जो संमृध्द हो

C. जो नौकरी के लिये उपयोगी हो

D. जिससे अच्छा वातावरण बन सके


4. बालकों के वर्गीकरण और उनके प्रमुख लक्षणों के  जोड़े बनाइये


बालकों का वर्गीकरण प्रमुख लक्षण
1) प्रतिभाशाली a) निम्न बुध्दिवाले
ii) रचनात्मक b) समस्यावाचक
iii) पिछड़े हुये c) औसत से पीछे
iv) अधिगम अयोग्य (d) अविष्कारक
v) मानसिक रूप से मंद e) उच्च बुध्दि वाले

A. (i)-e, (ii)-d, (iii)-c, (iv)-b, (v)-a 

B. (i)-e, (ii)-b, (iii)-c, (iv)-d, (v)-a

C. (i)-d, (ii)-c, (ii)-b, (iv)-a, (v)-e

D. (i)-d, (ii)-c, (iii)-b, (iv)-e, (v)-a


5. अभिप्रेरणा के स्वरुप में निम्नलिखित में से कौन से लक्षण सम्मिलित हैं?

A. शक्ति संचालन

B. परिवर्तनशीलता

C. निरंतरता

D. उपरोक्त सभी


6. मूल प्रवृत्तियों की संख्या संवेग के संबंध में कितनी है?

A. 11

B. 10

C. 20

D. 14


7. सीखने के "अंतः दृष्टि सिध्दांत” को किसने बढ़ावा दिया?

A. पावलाव

B. गेस्टाल्ट सिध्दांतवादी

C. जीन पियाजे

D. वाइगोत्सकी


8. कौन-सा कथन मानव विकास के संबंध में गलत है?

A. शक्ति और गति

B. विकास पूर्वानुमेय होता है।

C. प्रशिक्षक और अधिगम

D. विकास सामान्य से विशिष्ट की ओर चलता है।


9. किसी समस्या पर चर्चा करने का अवसर जंब विद्यार्थियों को समूह में दिया जाता है, तब उनके सीखने का क्रम

A. स्थिर रहता है।

B. बेहतर होता है

C. घटता है

D. समान रहता है


10. उच्च प्राथमिक स्तर पर एक अच्छे शिक्षक में सबसे महत्त्वपूर्ण विशेषता है

A. पढ़ाने की उत्सुकता

B. धैर्य और दृढ़ता

C. विषयों के ज्ञान में दक्षता

D. शिक्षण पध्दतियों के ज्ञान की दक्षता


11. किस तरह के प्रश्न सबसे अधिक उत्तम होते है?

A. जो बच्चों का ध्यान आकृष्ट करने वाले हों

B. जो सटीक हो

C. पिछली परीक्षा में आ चुका हो

D. समस्याप्रधान और हल ढूंढने में सहायता करें


12. छात्र को 'क्या' और 'कितना पढ़ाया जाये, इस बात का निर्णय अध्यापक करता है। यह शिक्षा के किस सिध्दांत के अंतर्गत आयेगा?

A. निश्चित उद्देश्य का सिध्दांत

B. रुचि का सिध्दान्त

C. नियोजन का सिध्दांत 

D. चयन का सिध्दांत


13. यदि आपकी कक्षा का कोई विद्यार्थी विद्यालय में होने वाले हर गतिविधि के विषय में जानने को • उत्सुक रहता है, तो उसके विषय में आपके विचार होंगे

A. वह पिछड़ा विद्यार्थी है

B. उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता

C. वह सृजनशील विद्यार्थी हैं।

D. उस विद्यार्थी का मन खेल में रहता है।


14. सिगमण्ड फ्रायड के अनुसार पुत्री में पिता के प्रति निम्नलिखित में से कौन-सी मानसिक ग्रंथि पाई जाती है?

A. ईडीपस

B. एलेक्ट्रा

C. दोनों

D. उपरोक्त में से कोई नहीं


15. “अधिगम अनुभव के कारण हमारे मौलिक व्यवहार में संशोधन है।” अधिगम की यह परिभाषा निम्नलिखित में से किसने दी है?

A. गेट्स तथा अन्य

B. काल्विन

C. चार्ल्स स्कीनर

D. आर. एस. वुडवर्थ


16. जिन बच्चों के परिवार का वातावरण प्रजातांत्रिक होता है, वह अन्य बच्चों से अपेक्षाकृत ज्यादा होते है

A. शैक्षिक क्षेत्र में पिछड़े व्यक्तित्व वाले 

B. बहिर्मुखी और अधिक क्रियाशील वाले

C. अन्त:मूखी व्यक्तित्व वाले

D. कमजोर और क्रमक्रियाशील व्यक्तित्व वाले


17. सामान्यत: निबंधात्मक प्रश्नों का प्रयोग विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिये किया जाता है। इस प्रकार के प्रश्नों की खामियाँ होती हैं

A. विश्वसनीयता एवं वस्तुनिष्ठता की कमी

B. लेखन कौशल के जाँच के लिये सही नहीं होते

C. इस प्रकार के प्रश्नों द्वारा पूरी तरह मूल्यांकन संभव नहीं हो पाता

D. इन प्रश्नों से कल्पनाशीलता का विकास होता है।


18. वैयक्तिक तथा वातावरण से संबंधित कारकों का प्रभाव अधिगम पर किस अवस्था तक पड़ता है?

A. पूर्व बाल्यावस्था

B. किशोरावस्था

C. बाल्यावस्था

D. सम्पूर्ण जीवन


19. बालकों के बौध्दिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं को किसने बतलाया है?

A. स्कीनर

B. पियाजे

C. कोहलबर्ग

D. एरिकसन


20. श्रवण बाधित बच्चों के लिये शिक्षा व्यवस्था के क्षेत्र में किसका नाम उल्लेखनीय है?

A. एनी बेसेन्ट

B. विलियम जोन्स

C. हेलेन केलर

D. मारिया मॉन्टेसरी


21. सतत एवं व्यापक मूल्यांकन का उद्देश्य नहीं है?

A. अध्यापन एवं अधिगम प्रक्रिया को शिक्षक केन्द्रित कार्यकलाप में बदलना

B. बोधात्मक, भावात्मक कौशलों के विकास में मदद करना

C. याद रखने पर बल देने के बदले सीखने की प्रक्रिया पर बल देना

D.. छात्रों के सीखने की प्रक्रिया एवं परिवेश के बारे में उपयुक्त निर्णय लेना


22. बालकों में अधिकतम अधिगम प्रसार हेतु कौन-सा कारक आवश्यक है?

A. कक्षा-कक्ष में कार्य की अधिकता

B. गृह-कार्य की अधिकता

C. लेखन कार्य की अधिकता

D. अध्ययन के प्रति वैयक्तिक रूचि


23. विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों के अध्ययन हेतू. कौन-सी व्यूह रचना उपयुक्त होगी? 

A. ज्यादा से ज्यादा बच्चों को कक्षा में चर्चा हेतू सम्मिलित करना

B. अध्यापक द्वारा निर्देशन

C. सहपाठियों द्वारा अनुशिक्षण तथा सहकारी अधिगम

D. अध्यापक के लिये योग्यता आधारित समूहीकरण


24• भाषा संबंधी योग्यता और बुध्दि-लब्धि में घनिष्ठ संबंध होता है, यह कथन है

A. लॉवेल तथा मारकेल

B. स्पाईकर तथा इरविन

C. फिशर तथा लाम्बा

D. टरमन


25. वैयक्तिक विभिन्नताओं को समझने का प्रयत्न सबसे पहले किसके द्वारा किया गया?

A. गाल्टन

B. जेम्स ड्रेवर

C. स्कीनर

D. टॉयलर


26. किसी बच्चे के समाजीकरण की प्रक्रिया में सामाजिक मूल्य और सामाजिक प्रतिमानों की संभावना किस पर निर्भर करती है?

A. बच्चे के साथी समूह पर

B. शारीरिक वृध्दि पर

C. बच्चे के व्यवहार पर 

D. बच्चे के संवेग पर


27."शिशु के जन्म के कुछ समय बाद ही यह निश्चित किया जा सकता है कि भविष्य में उसका स्थान क्या है।" यह परिभाषा किसकी है?

A. रॉस

B. एडलर

C. रूसो

D. वॉटसन


28. बुध्दि एवं व्यक्तित्व में वंशानुक्रम की

A. महत्वपूर्ण भूमिका है

B. नाममात्र की भूमिका है

C. अपूर्वानुमेय भूमिका है

D. आकर्षक भूमिका है।


29. समावेशी कक्षा की विशेषता नहीं है-

A. वास्तविक तथा सतत आंकलन की व्यवस्था

B. शिक्षक द्वारा आत्मीय एवं मित्रवत व्यवहार का प्रयोग

C. अलग सहायक सामग्री का प्रयोग अलग अलग विषयों हेतू

D. समग्र विद्यार्थी एक ही ज्ञान क्षमता वाले


30. शिक्षा के स्तर को उच्च करने के लिये क्या किया जाना उचित है?

A. अध्यापकों को उच्च वेतन देना

B. पाठ्यपुस्तकों का सतत् मूल्यांकन

C. पाठ्यक्रम में उचित संशोधन

D. छात्रों का सतत् मूल्यांकन

Second Part- Hindi Subject

31."कृपया बैठ जाइए"। कौन सा वाक्य है?

A. संकेतवाचक

B. संदेहवाचक

C. आज्ञावाचक

D. विस्मयादिबोधक


32. 'तुम बालोद जाओ' किस प्रकार का उपनाम है?

A. संज्ञा उपवाक्य

B. विशेषण उपवाक्य

C. क्रिया विशेषण उपवाक्य

D. इनमें से कोई नहीं


33. आदर्श विद्यार्थी का कर्तव्य है कि वह अपने रहन सहन का स्तर साधारण रखे। उसे न तो फॅशन की ओर ध्यान देना चाहिए और न शरीर सजावट की ओर। विद्यार्थी को उच्च विचार रखने चाहिए। जिससे उसका मन पवित्र हो। आदर्श विद्यार्थी के लिए यह आवश्यक है कि वह विद्यालय के प्रत्येक कार्य में भाग ले। इससे उसे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। निम्न गद्यांश का उचित शीर्षक क्या होगा?

A. विद्यार्थी और विद्यालय

B. अच्छे विद्यार्थी के गुण

C. विद्यार्थी और कर्तव्य

D. विद्यार्थी की निर्भरता


34. मुहावरा क्या होता है?

A. शब्दांश

B. पूर्ण वाक्य

C. वाक्यांश

D. इनमें से कुछ नहीं


35.जग-जीवन में जो चिर-महान, सौंदर्य पूर्ण औ सत्यप्राण
मैं उसका प्रेमी बनूँ नाथ! जिसमें मानव-हित हो समान!
उक्त पंक्ति में कवि ने चिर महान किसे कहा है?

A. ईश्वर को

B. जो सत्य और सुंदर से संपूर्ण हो

C. शक्ति को

D. मानव हित को


36. 'किताब' का विशेषण रुप है

A. किताबीय

B. किताबका

C. किताबनामा

D. किताबी


37.इनमें से अन्तःस्थ व्यंजन कौन सा है?

A. T

B. ठ

D. ज

C. य


38. 'मोहन अभी आया है।' वाक्य में क्रिया किस काल की है?

A. आसन्न भूतकाल

B. पूर्ण भूतकाल

C. संदिग्ध भूतकाल

D. सामान्य भूतकाल


39.अनुनासिक ध्वनि से युक्त शब्द कौन सा है?

A. गंध

B. संग

C. भांति

D. अंग


40. 'मुझे' किस प्रकार का सर्वनाम है?

A. मध्यम पुरुष

B. अन्य पुरुष

C. उत्तम पुरुष

D. इनमें से कोई नहीं


41.'अधजल गगरी छलकत जाय' मुहावरे का अर्थ है

A. गगरी का फूटा होना

B. झूठ बोलना

C. शेखी बघारना

D. अपरिपक्व व्यक्ति का बड़बोलापन


42. 'महान्' शब्द का स्त्रीलिंग क्या है?

A. महिमा

B. महान-नेत्री

C. महानता

D. महती


43. 'क्रोधी' शब्द क्या है?

A. सर्वनाम

B. क्रिया-विशेषण.

C. संज्ञा

D. क्रिया


44. लेखन करते समय टिप्पणी अथवा फुटनोट के लिए किस विराम चिह्न का प्रयोग किया जाता है?

A. तुल्यता सूचक चिह्न

B. वर्जन चिह्न

C. कोष्ठक चिह्न

D. तारक-टिप्पणी चिह्न


45. किसी वाक्य अथवा अवतरण को ज्यों-का-त्यों लेने पर किस चिह्न का प्रयोग किया जाता है?

A. लाघव विराम चिह्न

B. युगल उद्धरण चिह्न

C. एकल उद्धरण चिह्न 

D. हंसपद चिह्न


46. मौन पठन का मुख्य उद्देश्य है

A. शांति के साथ पढ़ना

B. गहन अर्थ ग्रहण करना

C. चुपचाप पढ़ने का अभ्यास करना

D. जल्दी-जल्दी पाठ खत्म करना

47. साहित्य का आधार जीवन है। इसी आधार पर साहित्य की दीवार खड़ी होती है। जीवन परमात्मा के सामने जवाबदेह है या नहीं, लेकिन साहित्य मनुष्य के सामने जवाबदेह है। साहित्य का आनंद जीवन के सभी आनंद से ऊँचा है। उसका आधार सुंदर और सत्य से मिलता है। वास्तव में सच्चा आनंद सुंदर और सत्य से ही मिलता है, उसी आनंद को दर्शाना उत्पन्न करना साहित्य का उद्देश्य है।

इस गद्यांश में साहित्य का आधार क्या है? 

A. ऊँचे लक्ष्य की प्राप्ति

B. लेखक बनाने का सपना

C. सुंदर और सत्य को पाना

D. रत्न और ऐश्वर्य की प्राप्ति


48. 'ढाक के तीन पात' लोकोक्ति का सही अर्थ है

A. एक वृक्ष की तीन पत्तियाँ.

B. स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं होना

C. परिवर्तन करना

D. स्थिति को उलझाकर रखना


49. निम्नलिखित में से कौन विदेशी शब्द का उदाहरण है?

A. ऊँट

B. खिड़की

C. लोटा

D. हलवाई


50. श्रवण कौशल से विद्यार्थी में क्या विकास होता है?

A. बुध्दि का

B. आनंद का

C. याददाश्त क्षमता

D. ध्वनियों के सूक्ष्म अंतर को पहचानने की क्षमता


51. 'घड़ी में तोला घड़ी में माशा' का अर्थ है

A. व्यापार में मुनाफा और क्षणभर में नुकसान होना

B. बहुत गुस्सैल व्यक्ति

C. गलतफहमी होना

D. जरा सी बात पर खुश और नाराज होना


52. वाक्य में वचन संबंधी शुध्द वाक्य का चयन किजिए।

A. तीन घटनाएँ घटित हुईं

B. तीनों घटना घटित हुई

C. तीन घटना घटित हुई

D. इनमें से कोई नहीं


53. 'अपनाना' शब्द क्रिया का कौन सा प्रकार है?

A. कृदंत

B. नामधातु क्रिया

C. संयुक्त क्रिया

D. प्रेरणार्थक क्रिया


54. 'अट्टालिका' का तद्भव रुप है

A. अटल

B. अटाला

C. अटारी

D. अटारा


55. 'झिलमिल' कौन सा शब्द है?

A. विदेशी

B. देशज

C. तद्भव

D. तत्सम


56. 'अभ्युदय' शब्द में कौन सा उपसर्ग लगा है?

A. अति

B. अभि

C. अप

D. अधि


57. 'यह पुस्तक रमा को दे दी। इस वाक्य में कौन सा कारक प्रयुक्त है?

A. अपादान कारक

B. संप्रदान कारक

C. संबंध कारक

D. अधिकरण कारक


58. लेखन कौशल के मूल्यांकन का सर्वश्रेष्ठ तरीका है

A. सुलेख

B. प्रश्नों के उत्तर लिखना 

C. अनुभव लेखन

D. श्रुतलेख


59. 'स्पृश्य' शब्द को विलोमार्थक बनाने के लिए किस उपसर्ग का प्रयोग करेंगे?

A. अनु

B. नि

C. अ

D. कु


60. 'कबूतर' का पर्यायवाची शब्द कौन सा है?

A. कुक्कुट

B. पारावात

C. कोर

D. हारिल

Part III

English


Read the following Passage & choose the appropriate options given for Que. No. 61-70.


The Critical Faculty is the most potent one in the human make-up. Its pervasiveness and force have not properly been recognized because like breathing, it is so much a part and parcel of human activity. The difference between a simpleton and an intelligent man, according to the man who is convinced that he is of the latter category, is that the former wholeheartedly accepts all things that he sees and hears while the latter never admits anything except after a most searching scrutiny. He imagines his intelligence to be a sieve of closely woven mesh through which nothing but the finest can pass.
The critical sense is essential for keeping social transactions in a warm state. Otherwise life would become very dull and goody-goody. The critical faculty is responsible for a lot of give and take in life. It increases our awareness of our surrounding; it sounds dignified, no doubt, but it seems also to mean that we can watch someone else's back better than our own! We never know our own defects till they are pointed out to us, and even then we need not accept them. We always question the bonafides of the man who tells us unpleasant facts. On the surface it is all very well to say, 'I want an honest criticism; that will help me, not blind compliments.' I wish people would mean it.

61. The difference between a simpleton and an intelligent man, according to the man who is convinced that he is of the latter category, is that the former wholeheartedly accepts all things that he sees and hears while the latter never admits anything except after a most searching scrutiny.
The word in italics simpleton is used as

A. Noun
B. Adjective
C. Pronoun
D. Adverb

62. People who solicit others' opinions (about themselves) generally want

A. Effusive compliments
B. Honest criticism
C. Harsh facts
D. Precise feedback

63. The negative side of the critical faculty is that

A. It makes us critical of others
B. It makes us critical of ourselves
C. It sounds dignified but it is not actually so
D. It is a tool for creating classificatory division

64. Its pervasiveness and force have not properly been recognized because like breathing, it is so much a part and parcel of human activity. 

The word in italics pervasiveness is used as

A. Adjective
B. Noun
C. Conjunction
D. Adverb

65.What, according to the writer, is the essential link between breathing and the critical faculty?

A. Both are required in social relations 

B. Both are exercised by human beings

C. Both grow with age

D. Both stop with death


66. The word simpleton means

A. Foolish

B. Intelligent

D. Drunkard

C. Simple


67. We always question the bonafides of the man who tells us unpleasant facts. The word in italics bonafides is used as

A. Clause

B. Noun

C. Adjective

D. Preposition


68. The critical faculty is defined as the 'most potent one in human make-up' because

A. It is all pervasive and powerful 

B. It separates the simpleton from the intelligent man 

C. It is a help in social transactions

D. All of the above


69. He imagines his intelligence to be a sieve of closely woven mesh through which nothing but the finest can pass. The word mesh means

A. Material that is like a net

B. Material that is like plastic

C. Material that is like cotton

D. Material that is like a glass

70. The self-defined intelligent man defines himself on the basis of 

A. His obvious divergence from the simpleton

B. His superior intelligence as a whole

C. His possession of the critical faculty 

D. His heightened awareness of his surroundings


Read the following Poem & choose the appropriate options given for Que. No. 71-75.

The Laburnum top is silent, quite still In the afternoon yellow, September sunlight, A few leaves yellowing, all its seeds fallen.

Till the goldfinch comes, with a twitching chirrup

A suddenness, a startlement, at a branch end.

Then sleek as a lizard, and alert, and abrupt,

She enters the thickness, and a machine. starts up

Of chitterings, and a tremor of wings, and trillings

The whole tree trembles and thrills. It is the engine of her family.

She stokes it full, then flirts out to a branch-end

Showing her barred face identity mask. Then with eerie delicate whistle-chirrup whisperings 

She launches away, towards the infinite And the laburnum subsides to empty.

71. With whom has a goldfinch been compared in sleekness?

A. Snake

B. Lizard

C. Snail

D. Alligator


72. What has happened to the seeds of the laburnum (tree)? 

A. All the seeds of the laburnum (tree) have dried

B. All the seeds of the laburnum (tree) have fallen

C. All the seeds of the laburnum (tree) have germinated 

D. All of the above


73. Of chittering's, and a tremor of wings, and trillings.
The word tremor means

A. Shrilling sound 

B. Sudden sound

C. Shaking movement

D. Steadiness


74. How does the goldfinch come?

A. The goldfinch comes silently

B. The goldfinch comes alone

C. The goldfinch comes with twitching chirrup

D. All of the above


75. Then with eerie delicate whistle-chirrup whisperings The word eerie means

A. Strange

B. Simple

C. Normal

D. Assuring


76. "..................the teaching of grammar is neither necessary nor sufficient for learning a second language. That is not necessary is proved by the first language learner's success without it. That is not sufficient is proved by the second language learner's lack of success." 

Whose proposition is this?


A. Chomsky

B. Halliday

C. Skinner

D. Newmark


77. Roshan can speak English and Telugu. While speaking in English, he sometimes uses the words of Telugu. This phenomenon is called

A. Code-mixing

B. Code-switching 

C. Influence of mother tongue

D. Personal language habit


78. Which of the following is not one of the criteria for assessing speaking ability, as suggested by Bird and Dennison (1987) in their four-point scale?

A. Pronunciation, use of vocabulary and fluency

B. Response to the task with limited communication

C. Grammatically correct structures 

D. Ability to take initiative where required and go beyond a basic response


79. In an elementary class, while teaching 'speaking', which of the following must be avoided?

A. Talking about an object or topic of interest

B. Expressing a need for something

C. Talking about abstract ideas

D. Seeking and giving information


80. Test of English as a Foreign Language (TOEFL) or the International English Language Testing System (IELTS) are the examples of

A. Proficiency Test

B. Placement Test

C. Diagnostic Test

D. Progress Test


81. Which of the following is not included in the progress testing?

A. Informal Observation,

B. Assignments

C. Projects

D. End term examination


82. Which school of thought in the realm of English Language Learning see the errors as the part of learning process?

A. Behaviourist 

B. Cognitivist

C. Socio-linguist

D. None of the above


83.Surekha's family speaks Odiya and her neighbours speak Chhattisgarhi. With the passage of time she speaks Odiya and Chhattisgarhi both fluently. Now, in the light of the above phenomenon, which statement is correct?

A. She acquired Odiya and learned Chhattisgarhi

B. She learned Odiya and acquired Chhattisgarhi

C. She acquired both the languages 

D. She learned both the languages


84. Which of the following is not true about the cognitive school of language learning?

A. Learners need exposure to the language

B. Human beings are born with an in built device in their brains which helps them in discovering the underlying rules of the language

C. Learners must be corrected as soon as they make mistake in order to avoid fossilization

D. For them language learning is exposure to the language, hypotheses formation, confirmation of the hypotheses or re-formulation of the hypotheses


85. Mr. Kamal asks the learners to learn a poem by heart and recite.

This exercise aims to

A. Improve memory

B. Integrate reading and speaking

C. Improve listening

D. Increase concentration


86. Mr. Deepak finds a slow-learner in his class. Which of the following actions must he take to bring the learner in the mainstream?

A. Give him/her more home-work

B. Give him/her one's personal notes

C. Give him/her some scaffolding through remedial classes

D. Ask him/her to take the help of other students


87. Vidya is preparing for a competitive examination. While reading, she important facts, writes short notes in the margin.underlines the key-points, highlights

Such reading is called

A. Scanning 

B. Skimming

C. Intensive Reading

D. Reading for pleasure or Extensive Reading


88. Match the columns correctly

A B
I. Descriptive writing i. Taking a point of view and supporting it
II. Narrative writing ii. Sequencing of events and happenings
III. Argumentative writing iii. Of objects, people, events, processes etc.
IV. Persuasive writing iv. Getting readers to change their views

Which of the following is the correct answer

A. I-iii, II-ii, III-i, IV-iv

B. I-iii, II-iv, III-ii, IV-i

C. I-iv, II-iii, III-i, IV-ii

D. I-ii, II-i, III-iii, IV-iv


Post a Comment

0 Comments

Sponsored By Google