Sponsored By Google

बाल विकास शिक्षाशास्त्र एवं मनोविज्ञान से संबंधित प्रश्न



आज के इस अंक में 
CGTET, CTET, TEACHER भर्ती में बाल विकास  शिक्षा शास्त्र एवं मनोविज्ञान से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह पोस्ट  किया जा रहा है, 

Que 1 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, ‘विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।

(a) कॉलसनिक

(b) पियाजे

(c) स्किनर

(d) हरलॉक

Ans स्किनर

Que 2 – बाल्यावस्था होती है-

(a) 5 वर्ष तक

(b) 12 वर्ष तक

(c) 21 वर्ष तक

(d) कोई भी नही

Ans – 12 वर्ष तक

Que 3 – व्यक्तित्व विकास की अवस्था है-

(a) अधिगम एवं बृद्धि

(b) व्यक्तिवृत अध्ययन

(c) उपचारात्मक अध्ययन

(d) इनमें से कोई नही

Ans अधिगम एवं बृद्धि

Que 4 – विकास में बृद्धि से तात्पर्य है-

(a) ज्ञान में बृद्धि

(b) संवेग में बृद्धि

(c) वजन में बृद्धि

(d) आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि

Ans आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि

Que 5 – परिपक्वता का संबंध है।

(a) विकास

(b) बुद्धि

(c) सृजनात्मकता

(d) रूचि

Ans विकास



Que 6 – तनाव और क्रोध की अवस्था है।

(a) शैशवावस्था

(b) बाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) वृद्धावस्था

Ans किशोरावस्था

Que 7 – बालक का विकास परिणाम है।

(a) वंशानुक्रम

(b) वातावरण

(c) वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का

(d) आर्थिक कारकों का

Ans वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का

Que 8 – एक बच्चे की मानसिक आयु 12 वर्ष एवं वास्तविक आयु 10 वर्ष है, तो

उसकी बुद्धिलब्धि क्या होगी।

(a) 110

(b) 100

(c) 120

(d) 83

Ans – 120

Que 9 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।

(a) स्नायुमंडल

(b) स्मृति

(c) अभिप्रेरणा

(d) समायोजन

Ans स्नायुमंडल

Que 10 – श्यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्वपूर्ण क्या है।

(a) अच्छी लिखावट

(b) लेखन में स्पष्टता

(c) बड़े अक्षरों में लिखना

(d) छोटे अक्षरों में लिखना

Ans अच्छी लिखावट

Que 11 – शरीर के आकार में बृद्धि होती है, क्योंकि-

(a) शारीरिक और गत्यात्मक विकास

(b) संवेगात्मक विकास

(c) संज्ञानात्मक विकास

(d) नैतिक विकास

Ans शारीरिक और गत्यात्मक विकास

Que 12 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है-

(a) वंशानुक्रम

(b) परिवार का वातावरण

(c) परिवार की सामाजिक स्थिति

(d) उपरोक्त सभी

Ans उपरोक्त सभी



Que 13 – पियाजे के संज्ञानात्मक विकास कें अनुसार संवेदी क्रियात्मक अवस्था होती है।

(a) जन्म से 2 वर्ष तक

(b) 2 से 7 वर्ष तक

(c) 7 से 11 वर्ष तक

(d) 11 से 16 वर्ष तक

Ans जन्म से 2 वर्ष तक

Que 14 – निम्न में से कौन सा कथन सत्य है।

(a) लड़के अधिक बुद्धिमान होते है।

(b) लड़कियॉ अधिक बुद्धिमान होती है।

(c) बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।

(d) सामान्यत: लड़के-लड़कियों से अधिक बुद्धिमान होते है।

Ans बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।

Que 15 – परामर्श का उद्देश्य है।

(a) बच्चों का समझना

(b) बच्चों की कमियों के कारण पता करना

(c) बच्चे को समायोजन में सहायता करना

(d) उपरोक्त सभी

Ans उपरोक्त सभी

Que 16 – शिक्षक एवं विद्यार्थी के मध्य संबंध होना चाहिए

(a) स्नेह का

(b) विश्वास का

(c) सम्मान का

(d) ये सभी

Ans ये सभी

Que 17 – बच्चों में नैतिकता की स्थापना के लिए सर्वोत्तम मार्ग है-

(a) उन्हें धार्मिक पुस्तक पढा़ना

(b) शिक्षक का आदर्श रूप में व्यवहार करना

(c) उनका मूल्य शिक्षा पर मूल्यांकन करना

(d) उन्हें प्रात: कालीन सभा में उपदेनदेना

Ans शिक्षक का आदर्श रूप में व्यवहार करना

Que 18 – शिक्षा में फ्रोबेल का महत्वपूर्ण योगदान था ................. का विकास।

(a) व्यावसायिक स्कूल

(b) पब्लिक स्कूल

(c) किंडरगार्टन

(d) लैटिन स्कूल

Ans किंडरगार्टन



Que 19 – एक अच्छा अध्यापक विद्यार्थियों के मध्य बढा़वा देता है।

(a) प्रतियोगिता की भावना का

(b) सहयोग की भावना का

(c) प्रतिद्वंदिता की भावना का

(d) तटस्थता की भावना का

Ans सहयोग की भावना का

Que 20 – शिक्षक का अति महत्वपूर्ण उद्देश्य है।

(a) आजीविका कमाना

(b) बच्चे का सर्वांगीण विकास

(c) पढ़ना एवं लिखना सीखना

(d) बौद्धिका विकास

Ans बच्चे का सर्वांगीण विकास

Que 21 – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्वभाव में ............... और .................. है।

(a) निष्क्रिय, सरल

(b) निष्क्रिय, सामाजिक

(c) सक्रिय, सामाजिक

(d) सक्रिय, सरल

Ans सक्रिय, सामाजिक

Que 22 – ................ तथा .................... की विशिष्ट अन्योनक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्कर्षो के रूप में हो सकते है।

(a) वंशानुक्रम, पर्यावरण

(b) चुनौतियॉं, सीमाऍ

(c) स्थिरता, परिवर्तन

(d) खोज, पोषण

Ans वंशानुक्रम, पर्यावरण

Que 23 – भारत सरकार की कम्प्यूटर आधारित अधिगम प्रक्रियाके माध्यम से छात्रों को सिखाने के लिए आई टी स्कूली योजना वर्ष ................... में शुरू किया गया था।

(a) 2001

(b) 2003

(c) 2004

(d) 2006

Ans – 2004



Que 24 – 6 से 14 वर्ष के बीच के आयु के बच्चों को एक मौलिक अधिकार के रूप में मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के उद्देश्य से सर्व शिक्षा अभियान वर्ष’ .............. में शुरू किया गया था।

(a) 1996

(b) 1998

(c) 2001

(d) 2003

Ans – 2001

Que 25 – स्तरीय (गुणवत्तापर्ण) शिक्षक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम ढांचा, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष .................. में निकाला गया था।

(a) 1990

(b) 1992

(c) 1998

(d) 1996

Ans – 1998

Que 26 – भारत सरकार ने बच्चों के लिए मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम वर्ष ................. में लागू किया गया।

(a) 2006

(b) 2007

(c) 2008

(d) 2009

Ans – 2009

Que 27 – निम्नलिखित में से कौन सा महत्वपूर्ण प्रभाव शिक्षण की प्रभावकारिता पर निर्भर करती है।

(a) विद्यालय की संरचना

(b) शिक्षक को विषय की समझ

(c) शिक्षक की योग्यता

(d) शिक्षक की लिखावट

Ans शिक्षक को विषय की समझ

Que 28 – शिक्षक निम्नलिखित के लिए शिक्षण संबंधी सहायता सामग्री का उपयोग करते है।

(a) छात्रों को प्रभावित करने के लिए

(b) शिक्षण को रोचक बनाने के लिए

(c) छात्रों को एकाग्रचित बनाने के लिए

(d) छात्रों के अंदर शिक्षण रखने के लिए

Ans शिक्षण को रोचक बनाने के लिए

Que 29 – यदि बुलाए जाने पर कुछ छात्रों के माता-पिता/अभिभावक आकर शिक्षक से नहीं मिलते तो शिक्षक को क्या करना चाहिए।

(a) माता-पिता को लिखना चाहिए।

(b) जाकर उनसे मिलना चाहिए।

(c) वैसे छात्रों को दंडित करना चाहिए।

(d) वैसे छात्रों को अनदेखा करना चाहिए।

Ans जाकर उनसे मिलना चाहिए।

Que 30 – समूह में और सहभागिता द्वारा सीखने के अभ्यासों को

(a) निरूत्साहित किया जाना चाहिए।

(b) अनदेखा किया जाना चाहिए।

(c) प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

(d) इनमें से कोई नही।

Ans प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

Que 31 – किसी पठन सामग्री को एक रूप में पढ़ना............... पढ़ाई के रूप में जाना जाता है।

(a) बंटित

(b) समूहित

(c) अंतरालित

(d) इनमें से कोई नही

Ans इनमें से कोई नही।

Que 32 – पाठ्यचर्या निर्माण को कार्य माना जाता है।

(a) एक नेमी कार्य

(b) एक विशेषज्ञता कार्य नही।

(c) एक अत्यधिक विशेषज्ञता कार्य।

(d) एक महत्वपूर्ण कार्य नही।

Ans एक अत्यधिक विशेषज्ञता कार्य।

Que 33 – विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।

(a) एकांत में

(b) अलग से

(c) लोगों के बीच

(d) व्यक्तिगत रूप से

Ans लोगों के बीच

Que 34 – निम्नलिखित में से क्या उस खांचे या रेंज को सूचित करता है जिसके भीतर किसी योग्यता या गुण के लिए किसी व्यक्ति के प्रवीणता स्तर का फैसला किया जाता है।

(a) ग्रेड

(b) अंक

(c) ग्रेड एवं अंक दोनों

(d) इनमें से कोई नही।

Ans ग्रेड

Que 35 – स्कूल पुस्तकालय .................. का एक शैक्षणिक तंत्र है।

(a) अल्प मूल्य

(b) थोड़े मूल्य

(c) ज्यादा मूल्य नही।

(d) विचारणीय मूल्य

Ans विचारणीय मूल्य

Que 36 – अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ............ हिस्सा दृश्य और श्रवण अंगोंके माध्यम से ग्रहण किया जाता है।

(a) 60%

(b) 85%

(c) 50%

(d) 95 %

Ans – 85%

Que 37 – अनुसंधान से पता चलता है कि .................... कि सीखने की प्रक्रिया में एक प्रबल चर है, संभवत: योग्यता से भी ज्यादा महत्वपूर्ण चर।

(a) उपेक्षा

(b) अनभिज्ञता

(c) अभिप्रेरणा

(d) निरूत्साहन

Ans अभिप्रेरणा

Que 38 – वर्ग कक्षा के माहौल में एक सकारात्मक पढा़ई वातावरण स्थापित और मजबूत करने के अधिकार को निश्चयात्मक अनुशासन

(a) बढा़वा नही देता

(b) बढ़ावा देता है।

(c) से कुछ लेना देना नही होता है।

(d) की जरूरत नही होती

Ans बढा़वा देता है।

Que 39 – जब किसी शिक्षक पर प्राधिकारी हावी हाते है या उसे अन्य कार्य करने के लिए विवश किया जाता है तो उसकी क्षमता

(a) कई गुना बढ़ती है।

(b) घटती है।

(c) अंशत: बढ़ती है।

(d) अप्रभावित रहती है।

Ans घटती है।

Que 40 – निम्नलिखित में से किस एक प्रोजेक्ट सहायता सामग्री नही माना जाता।

(a) स्लाइड प्रोजेक्टर

(b) ओवरहेड प्रोजेक्टर

(c) ब्लैक बोर्ड

(d) एपिडियास्कोप

Ans ब्लैक बोर्ड

Que 41 – छात्रों के सही मूल्यांकन के लिए निम्नलिखित में से किस विधि का प्रयोग किया जाना चाहिए।

(a) रचनात्मक मूल्यांकन

(b) सतत मूल्यांकन

(c) कोर्स के अंत में मूल्यांकन

(d) प्रत्येक छमाही पर मूल्यांकन

Ans सतत मूल्यांकन

Que 42 – बच्चे का पहला शिक्षक कौन होता है।

(a) माहौल

(b) शिक्षक

(c) माता-पिता

(d) इनमें से कोई नही।

Ans माता-पिता

Que 43 – एक शिक्षक को समाज में सम्मान मिलना चाहिए जब वह

(a) एक आदर्श जीवन जीता हो

(b) निष्ठापूर्वक अपनी ड्यूटी करता हो

(c) प्रभावकारी तरीके से पढ़ाने में सक्षम हो

(d) ये सभी

Ans ये सभी

Que 44 – एक अच्छी उपलब्धि जांच का एक अभिलक्षण निम्नलिखित में से क्या नहीं है।

(a) विधिमान्यता

(b) विश्वसनीयता

(c) द्विअर्थकता

(d) वस्तुनिष्ठता

Ans द्विअर्थकता

Que 45 – निम्नलिखित में से किसे आप अधिगम की सबसे उचित परिभाषा मानेंगे।

(a) समस्याएं हल करना।

(b) विशिष्ट हुनर का विकास

(c) आचरण संबंधी प्रवृति का विकास

(d) इनमें से कोई नही।

Ans इनमें से कोई नही।

Que 46 – शिक्षा का मुख्य उद्देश्य होता है व्यक्ति के/की .................. का विकास करना

(a) ज्ञान

(b) शरीर

(c) व्यक्तित्व

(d) बुद्धिमत्ता

Ans व्यक्तित्व

Que 47 – कोई व्यक्ति एक प्रभावकारी तरीके से एक हुनर कैसे सीख सकता है।

(a) अवलोकन करके

(b) सुनकर

(c) पढ़कर

(d) खुद करके

Ans खुद करके

Que 48 – शिक्षा को किसी व्यक्ति की अपनी जिंदगी .................. बनाने में सक्षम बनाने वाली होनी चाहिए।

(a) बेहतर

(b) संतोषजनक

(c) और सार्थक

(d) सभी संबंधितों के लिए महत्वपूर्ण

Ans सभी संबंधितों के लिए महत्वपूर्ण

Que 49 – वर्णमाला की पहचान ............. वर्ष की आयु में शुरू होती है।

(a) 6

(b) 5

(c) 4

(d) 3

Ans – 3

Que 50 – मनोविज्ञान सामान्यता मानव ................ से संबंधित होता है।

(a) भावनाओं

(b) विचारों

(c) आचरण

(d) ये सभी

Ans ये सभी

Que 51 – शब्द ‘IDENTICAL ELEMENTS’ (समान तत्व) निम्न से गहन संबंध रखता है।

(a) समान परीक्षा Que

(b) सहयोगियों से ईर्ष्या

(c) अधिगम स्थानान्तरण

(d) समूह निर्देशन

Ans अधिगम स्थानान्तरण

Que 52 – छोटा शिशु खिलौनों तथा अन्य वस्तुओं को फेंककर उसके भागों को अलग करके किस भाव को दर्शाता है।

(a) परनिर्भरता

(b) स्वप्रेम की भावना

(c) जिज्ञासा प्रवृति

(d) दोहराने की प्रवृत्ति

Ans जिज्ञासा प्रवत्ति

Que 53 – स्फूर्ति अवस्था कहा जाता है-

(a) शैशवावस्था

(b) किशोरावस्था

(c) प्रौढ़ावस्था

(d) बाल्यावस्था

Ans बाल्यावस्था

Que 54 – प्रतिबिम्ब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-

(a) अनुकूलन

(b) प्रेरक पेशी विकास

(c) समस्या समाधान

(d) विचारात्मक प्रक्रिया

Ans विचारात्मक प्रक्रिया

Que 55 – वातावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है। किसने कहा है।

(a) वुडवर्थ

(b) रॉस

(c) एनास्टसी

(d) इनमें से कोई नही

Ans रॉस

Que 56 – बुद्धि परीक्षण निर्माण के जन्मदाता है-

(a) लेवेटर

(b) फ्रांसिस गाल्टन

(c) विलियम स्टर्न

(d) अल्फ्रेड विने

Ans अल्फ्रेड विने

Que 57 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है यह कथन-

(a) मानसिक विकास है।

(b) शारीरिक विकास है।

(c) ध्यान का विकास है।

(d) भाषा का विकास है।

Ans मानसिक विकास है।

Que 58 – ब्रिजेज के अनुसार उत्तेजना भाग है।

(a) सामाजिक विकास का

(b) शारीरिक विकास का

(c) संवेगात्मक विकास का

(d) मानसिक विकास का

Ans संवेगात्मक विकास का

Que 59 – मानव विकास के संबंध में कौन सा कथन गलत है।

(a) विकास पूर्वानुमेय होता है।

(b) विकास सामान्य से विशिष्ट की ओर होता है।

(c) विकास रेखीय होता है।

(d) विकास निरंतर होने वाली प्रक्रिया है।

Ans विकास रेखीय होता है।

Que 60 – तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है...........की आयु पर।

(a) 7 वर्ष

(b) 11 वर्ष

(c) 9 वर्ष

(d) 6 वर्ष

Ans – 11 वर्ष

Que 61 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है ...................... ।

(a) स्नायुमण्डल

(b) माँसपेशियों में बृद्धि

(c) एंडोक्राइन ग्लैण्ड्स

(d) उपरोक्त सभी

Ans उपरोक्त सभी

Que 62 – इस अवस्था में बालकों में नयी खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है।

(a) शैशवावस्था

(b) Ans बाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) प्रौढ़ावस्था

Ans Ans बाल्यावस्था

Que 63 – निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का निकाय नही है।

(a) समानता

(b) भिन्नता

(c) प्रत्यागमन

(d) अभिप्ररणा

Ans अभिप्रेरणा

Que 64 – .............. की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकती है।

(a) 3 अथवा 4 वर्ष

(b) 6 अथवा 7 वर्ष

(c) 8 अथवा 9 वर्ष

(d) इनमें से कोई नही

Ans – 8 अथवा 9 वर्ष

Que 65 – 20वी शताब्दी को बालक की शताब्दी कहा जाता है। यह कथन किसका है।

(a) मुर्रे

(b) एडलर

(c) क्रो एण्ड क्रो

(d) जे.बी. वाटसन

Ans क्रो एण्ड क्रो

Que 66 – गामक विकास से हमारा तात्पर्य माँसपेशियों के विकास से तथा पैरों के उचित उपयोग -

(a) मस्तिष्क और आत्मा

(b) अधिगम और शिक्षा

(c) प्रशिक्षण और अधिगम

(d) शक्ति और गति

Ans शक्ति और गति

Que 67 – इस अवस्था को मिथ्या पक्वता का समय भी कहा जाता है।

(a) शैशवावस्था

(b) बाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) प्रौढ़ावस्था

Ans बाल्यावस्था

Que 68 – मनुष्य जीवन का आरंभ मूलत: घटित होता है।

(a) दो कोष

(b) केवल एक कोष

(c) कई कोष

(d) कोई कोष नही

Ans केवल एक कोष

Que 69 – शैशवावस्था की विशेषता नही है।

(a) शारीरिक विकास की तीव्रता

(b) दूसरों पर निर्भरता

(c) नैतिकता का होना

(d) मानसिक विकास में तीव्रता

Ans नैतिकता का होना

Que 70 – एक अध्यापक की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्तम है।

(a) प्रत्येक बच्चा सीख सकता है।

(b) कुछ बच्चे सीख सकते है।

(c) अधिकतर बच्चे सीख सकते है।

(d) बहुत कम बच्चे सीख सकते है।

Ans प्रत्येक बच्चा सीख सकता है।

Que 71 – शैशवावस्था की मुख्य विशेषता नही है।

(a) सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता

(b) जिज्ञासा की प्रवृति

(c) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति

(d) चिंतन प्रक्रिया

Ans चिंतन प्रक्रिया

Que 72 – मैक्डूगल के अनुसार, मूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध संवेग कौन सा है।

(a) भय

(b) घृणा

(c) आश्चर्य

(d) भूख

Ans आश्चर्य

Que 73 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार विकास एक सतत् और धीमी-धीमी प्रक्रिया है

(a) कॉलसनिक

(b) पियाजे

(c) स्किनर

(d) हरलॉक

Ans हरलॉक

Que 74 – लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।

(a) संज्ञानात्मक

(b) शारीरिक

(c) गामक

(d) नैतिक

Ans नैतिक

Que 75 – बिग व हेट .............. की विशेषताओं को सर्वोत्तम रूप से व्यक्त करने वाला एक शब्द है परिवर्तनपरिवर्तन शारीरिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।

(a) शैशवावस्था

(b) बाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) प्रौढ़ावस्था

Ans किशोरावस्था

Que 76 – व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से ............... में भिन्न होते है।

(a) बृद्धि एवं विकास के सिद्धांतों

(b) विकास की दर

(c) विकास क्रम

(d) विकास की सामान्य क्षमता

Ans विकास की दर

Que 77 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आधारित है, निम्न में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।

(a) निरंतरता

(b) अनुक्रमिकता

(c) सामान्य से विशिष्ट

(d) प्रतिवर्ती

Ans प्रतिवर्ती

Que 78 – विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है, यह विचार किससे संबंधित है।

(a) एकीकरण सिद्धांत

(b) अंत:क्रिया का सिद्धांत

(c) अंत:संबंध का सिद्धांत

(d) निरंतरता का सिद्धांत

Ans निरंतरता का सिद्धांत

Que 79 – निचली कक्षाओं में खेल पद्धति मूल रूप से आधारित है।

(a) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर

(b) शिक्षण के समाजशास्त्रीय सिद्धांतों पर

(c) शारीरिक शिक्षा के कार्यक्रम सिद्धांत पर

(d) शिक्षण पद्धतियों के सिद्धांतों पर

Ans विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतो पर

Que 70 – बालक का विकास परिणाम है।

(a) वंशानुक्रम का

(b) वातावरण का

(c) वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

(d) अर्थिक कारकों का

Ans वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

Que 81 – विद्यार्थियों में सामाजिक विकास विकसित करने हेतु एक अध्यापक को चाहिए कि वह जाने ।

(a) विद्यार्थियों के व्यक्तिगत रूचियों को

(b) विद्यार्थियों के शारीरिक विकास को

(c) विद्यार्थियों के सभी पक्षों को

(d) विद्यार्थियों के कार्य निष्पादन को

Ans विद्यार्थियों के सभी पक्षों को

Que 82 – शरीर के आकार में बृद्धि

होती है, क्योंकि

(a) शारीरिक और गत्यात्मक विकास

(b) संवेगात्मक विकास

(c) संज्ञानात्मक विकास

(d) नैतिक विकास

Ans शारीरिक और गत्यात्मक विकास

Que 83 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है।

(a) वंशानुक्रम

(b) परिवार का वातावरण

(c) परिवार की सामाजिक स्थिति

(d) उपरोक्त सभी

Ans उपरोक्त सभी

Que 84 – सीखने की प्रोजेक्ट विधि किस अवस्था के लिए उपयोगी है।

(a) बाल्यावस्था

(b) पूर्वबाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) उपरोक्त सभी

Ans उपरोक्त सभी

Que 85 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।

(a) स्नायुमण्डल

(b) स्मृति

(c) अभिप्रेरणा

(d) समायोजन

Ans स्नायुमण्डल

Que 86 – बाल्यावस्था होती है।

(a) 5 वर्ष तक

(b) 12 वर्ष तक

(c) 21 वर्ष तक

(d) इनमें से कोई नही

Ans – 12 वर्ष तक

Que 87 – विकास में बृद्धि से तात्पर्य है।

(a) ज्ञान में बृद्धि

(b) संवेग में बृद्धि

(c) वजन में बृद्धि

(d) आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि

Ans आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि

Que 88 – निम्नलिखित में से कौन सी किशोरावस्था की मुख्य समस्या है।

(a) संवेगात्मक समस्याऍ

(b) शारीरिक परिवर्तनों की समस्याऍ

(c) समायोजन की समस्याऍ

(d) उपरोक्त सभी

Ans उपरोक्त सभी

Que 89 – बाल विकास का सही क्रम है।

(a) प्रौढ़ावस्था - किशोरावस्था - बाल्यावस्था

(b) पूर्व किशोरावस्था मध्य किशोरावस्था Ans किशोरावस्था

(c) बाल्यावस्था किशोरावस्था प्रौढ़ावस्था

(d) इनमें से कोई नही।

Ans बाल्यावस्था - किशोरावस्था प्रौढ़ावस्था

Que 90 – विकास शुरू होता है।

(a) Ans बाल्यावस्था से

(b) प्रसव पूर्व अवस्था से

(c) शैशवावस्था से

(d) पूर्व बाल्यावस्था से

Ans प्रसव पूर्व अवस्था से

Que 91 – बृद्धि एवं विकास में क्या संबंध है।

(a) एक दूसरे के विरोधी है।

(b) एक दूसरे के समान है।

(c) एक दूसरे के पूरक है।

(d) उपरोक्त सभी

Ans एक दूसरे के पूरक

Que 92 – परिपक्वता का संबंध है।

(a) विकास

(b) बृद्धि

(c) सृजनात्मक

(d) रूचि

Ans विकास

Que 93 – निम्निलिखित में से वंशक्रम संबंधी नियम है।

(a) प्रयासों का नियम

(b) सीखने का नियम

(c) समानता का नियम

(d) स्वास्थ्य का नियम

Ans समानता का नियम

Que 94 – बृद्धि एवं विकास का मुख्य सिद्धांत है।

(a) तत्परता का नियम

(b) एकता का नियम

(c) वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत

(d) इनमें से सभी

Ans वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत

Que 95 – किशोरावस्था की अवधि है।

(a) 12 से 19 वर्ष

(b) 10 से 14 वर्ष

(c) 15 से 20 वर्ष

(d) 20 से 25 वर्ष

Ans – 12 से 19 वर्ष

Que 96 – विकास कैसा परिवर्तन है।

(a) गुणात्मक

(b) रचनात्मक

(c) गणनात्मक

(d) नकारात्मक

Ans गुणात्मक

Que 97 – बृद्धि का संबंध किससे है।

(a) आकार व भार से

(b) केवल आकार से

(c) केवल भार से

(d) इनमें से कोई नही

Ans आकार व भार से

Que 98 – निम्निलिखित में से कौनसा विकास का सिद्धांत है।

(a) सभी की विकास दर समान नही होती है।

(b) विकास हमेशा रेखीय प्रतीत होता है।

(c) यह निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया नही है।

(d) विकास की सभी प्रक्रियाऍ अंत:संबंधित नही है।

Ans सभी की विकास दर समान नही होती है।

Que 99 – निम्नलिखित में से कौन समस्या समाधान की वैज्ञानिक पद्धति का पहला चरण है।

(a) प्राकल्पना का परीक्षण करना

(b) समस्या के प्रति जागरूकता

(c) प्रासंगिक जानकारी को एकत्र करना

(d) प्राक्कल्पना का निर्माण करना

Ans समस्या के प्रति जागरूकता

Que 100 – किस आयुकाल में मानसिक विकास अपनी उच्चतम सीमा पर पहुँच जाता है।

(a) 10-15 वर्ष

(b) 10-20 वर्ष

(c) 20-25 वर्ष

(d) 5-10 वर्ष

Ans – 15-20 वर्ष

Que 101 – किशोर अवस्था में सामाजिक विकास पर जिसका प्रभाव नही पड़ता है, वह निम्न में से कौन सी है।

(a) रूचिर्यॉ

(b) आवश्यकताएँ

(c) असुरक्षा

(d) अभिवृत्ति

Ans असुरक्षा

Que 102 – किशोरों का संवेग के नियंत्रण का सबसे अच्छा अपाय निम्नलिखित में से कौन सा है।

(a) युक्तिकरण

(b) प्रक्षेपण

(c) शोधन

(d) दमन

Ans प्रक्षेपण

Que 103 – किशोर अवस्था में चरित्र निर्माण से जो अवस्था संबंधित है, वह निम्न में से है।

(a) परम्पराओं को धारण करने की अवस्था

(b) आधारहीन आत्म चेतना अवस्था

(c) आधारयुक्त आत्म चेतना अवस्था

(d) स्व केन्द्रित अवस्था

Ans आधारहीन आत्म चेतना अवस्था

Que 104 – किशोर अवस्था की मुख्य विशेषता निम्न में से है।

(a) आत्म गौरव

(b) रचनात्मक

(c) समाजिक प्रवृति

(d) आत्म चेतना

Ans आत्म गौरव

Que 105 – विकास व्यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्याताऍ प्रस्फुटित करता है यह कथन किसका है।

(a) हरलॉक

(b) जेम्स ड्रेवर

(c) मैक्डूगल

(d) मुनरो

Ans हरलॉक

Que 106 – जिस प्रक्रिया से व्यक्ति मानव के लिए परस्पर निर्भर होकर व्यवहार करना सीखता है, वह प्रकिया है।

(a) सामाजीकरण

(b) भाषा विकास

(c) वैयक्तिक मूल्य

(d) सामाजिक परिपक्वता

Ans समाजीकरण

Que 107 – किशोरावस्था एक नया जन्म है, इसमें उच्चतर और श्रेष्ठतर मानव विशेषताओं का जन्म होता है, कथन किसका है-

(a) जॉन एण्ड सिम्पसन

(b) गैसल

(c) स्टेनली हॉल

(d) गीडफ्रे

Ans सटेनली हॉल

Que 108 – किशोरों की जटिल अवस्था के कारण किशोरों के अध्ययन का विषय होना चाहिए-

(a) शारीरिक

(b) मानसिक

(c) बौद्धिक

(d) शरीर तथा मन संबंधी

Ans शरीर तथा मन संबंधी

Que 109 – ‘किशोरावस्था आदर्शों की अवस्था है, सिद्धांतों के निर्माण की अवस्था है, साथही जीवन का समान्य समायोजन हैयह परिभाषा देने वाले है-

(a) हैडो रिपोर्ट

(b) जीन पियाजे

(c) फ्रेडरिक ट्रेसी

(d) ई.एल.पील

Ans जीन पियाजे

Que 110 – एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान प्राप्त करके जिसकी योजना नही बन सकता, वह है-

(a) पाठयक्रम

(b) शिक्षण विधि

(c) विषयवस्तु का चयन

(d) शारीरिक विकास

Ans शारीरिक विकास

Que 111 – मानसिक विकास का संबंध नही है-

(a) शिक्षार्थी का वजन एवं ऊँचाई

(b) तर्क एवं निर्णय

(c) स्मृति का विकास

(d) अवबोध की क्षमता

Ans शिक्षार्थी की वजन एवं ऊँचाई

Que 112 – किशोरों को नही दिया जाना चाहिए -

(a) अभिप्रेरणा

(b) सहानुभूति

(c) लालच

(d) जिम्मेदारियॉं उठाने के अवसर

Ans लालच

Que 113 – मनुष्य के शरीर में हड्डियों की संख्या कम से कम होती है-

(a) शैशवावस्था

(b) बाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था के बाद

(d) प्रौढ़ावस्था में

Ans प्रौढ़ावस्था में

Que 114 – किसको प्रशिक्षण द्वारा व्यवहार में संसोधन की प्रक्रिया माना गया है।

(a) शिक्षण

(b) अधिगम

(c) अभिप्रेरणा

(d) निर्देश

Ans अधिगम

Que 115 – किशोरावस्था की प्रमुख समस्या है-

(a) वजन बढ़ाने की

(b) शिक्षा की

(c) समायोजन की

(d) अच्छे परीक्षा परिणाम देने की

Ans समायोजन की

Que 116 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है, यह -

(a) मानसिक विकास है।

(b) शारीरिक विकास है।

(c) ध्यान का विकास है।

(d) भाषा का विकास है।

Ans मानसिक विकास है।

Que 117 – ‘किशोरावस्था बड़े संघर्ष, तूफान और विरोध की अवस्था हैयह कथन है-

(a) स्किनर का

(b) स्टेनली हॉल का

(c) ई.ए.किलपैट्रिक का

(d) थार्नडाइक का

Ans स्टेनली हॉल का

Que 118 – निम्न में से शैशवावस्था की विशेषता नही है।

(a) शारीरिक विकास की तीव्रता

(b) मानसिक क्रियाओं की तीव्रता

(c) दूसरों पर निर्भरता

(d) नैतिकता का होना

Ans नैतिकता का होना

Que 119 – जीन पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की अवस्थाऍ है-

(a) 4

(b) 3

(c) 2

(d) 5

Ans 4–

Que 120 – कौन से आयु समूह के लिए एरिक्सन ने विकास की आठ अवस्थाऍ प्रस्तावित की-

(a) जन्म से मृत्यु तक

(b) जन्म से बाल्यावस्था तक

(c) जन्म से किशोरावस्था तक

(d) जन्म से युवावस्था तक

Ans जन्म से मृत्यु तक

Que 121 – एरिक्सन के अनुसार कौन सी अवस्था में बालक अधिक पहल करता है, लकिन बहुत सशक्त भी हो सकता है, जो दोष भावनाओं की ओर ले जाता है-

(a) 18 माह से 3 वर्ष

(b) 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्था

(c) 6 से 12 वर्ष तक

(d) किशोरावस्था

Ans – 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्था

Que 122 – निम्नलिखित में से कौन सी संज्ञानात्मक प्रक्रिया है-

(a) खेलना

(b) प्रतिवृत्ति क्रियाऍ

(c) चिंतन

(d) दोड़ना

Ans चिंतन

Que 123 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नही है-

(a) परिवार का वातावरण

(b) धार्मिक वातावरण

(c) परिवार की समाजिक स्थिति

(d) परिवार की अर्थिक स्थिति

Ans धार्मिक वातावरण

Que 124 – बालक के भाषा विकास में मुख्य योगदान देने वाली संस्था है-

(a) परिवार

(b) विद्यालय

(c) जन संचार माध्यम

(d) पत्र पत्रिकाऍ

Ans परिवार

Que 125 – नैतिक तर्क का अवस्था सिद्धांत किसने स्प्ष्ट किया -

(a) कोहलबर्ग

(b) एरिक्सन

(c) फ्रॉयड

(d) पावलाव

Ans कोहलबर्ग

Que 126 – कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्था पर एक व्यक्ति का निर्णय दूसरों के अनुमोदन, पारिवारिक आकांक्षाओं, परम्परिक मूल्यों एवं समाज के नियमों पर आधारित है-

(a) पूर्वपारम्परिक

(b) पारम्परिक

(c) पश्चपारम्परिक

(d) पूर्व-पश्च पारम्परिक

Ans पारम्परिक

Que 127 – वंशानुक्रम से संबंधित प्रयोग चूहों पर किसने किया -

(a) कार्ल पियरसन ने

(b) मैक्डूगल

(c) मेण्डल ने

(d) पॉवलाव ने

Ans मेण्डल ने

Que 128 – निम्निलिखित में से कौन सा भाषा के विकास को प्रभावित नहीं करता है-

(a) परिपक्वता

(b) अभिप्रेरणा

(c) स्वास्थ्य

(d) लम्बाई या वजन

Ans लम्बाई या वजन

Que 129 – कौनसा ऊर्जावान मित्रवत् बालक का लक्षण नही है।

(a) खुशमिजाज

(b) सामाजिक

(c) आसानी से चिढ़ने वाला

(d) ऊर्जा का उच्च स्तर

Ans आसानी से चिढ़ने वाला

Que 130 – बालक के निम्न में से कौन सा सामाजिक सम्पर्क का स्त्रोत सबसे प्रारंभिक और सबसे अधिक चलने वाला है-

(a) शिक्षक

(b) परिवार

(c) सहकर्मी

(d) मित्र

Ans परिवार

Que 131 – किशोरावस्था प्रारंभ होती है।

(a) 10 वर्ष की आयु से

(b) 16 वर्ष की आयु से

(c) 12 वर्ष की आयु से

(d) 18 वर्ष की आयु से

Ans – 12 वर्ष की आयु से

Que 132 – एक बच्चा सदैव दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाता है। यह आदत कहलाती है।

(a) विचार संबंधी आदत

(b) भावना संबंधी आदत

(c) नाड़ी मण्डल संबंधी आदत

(d) नैतिक आदत

Ans भावना संबंधी आदत

Que 133 – पूर्णत: प्रकार्यशील व्यक्ति का सम्प्रत्यय किसने दिया -

(a) कार्ल रोजर्स

(b) फ्रॉयड

(c) फ्रांसिस गाल्टन

(d) इवान पावलॉव

Ans कार्ल रोजर्स

Que 134 – किसने मूलभूत विश्वास बनाम अविश्वास, को विकास का प्रथम अवस्था के रूप में प्रस्तावित किया है।

(a) फ्रॉयड

(b) पियाजे

(c) फ्रॉम

(d) एरिक्सन

Ans एरिक्सन

Que 135 – निम्न में से किसने बच्चों में वस्तु स्थैतर्य के विकास को समझने में सहायता की है-

(a) पियाजे

(b) फेस्टिंगर

(c) एरिक्सन

(d) बैलाक

Ans पियाजे

Que 136 – बच्चे का किस प्रकार का विकास विद्यालय और शिक्षक द्वारा प्रभावित होता है।

(a) मानसिक

(b) सामाजिक

(c) संवेगात्मक

(d) ये सभी

Ans ये सभी

Que 137 – ‘सूर्य बच्चे के साथ साथ चलता है, उसके मुड़ने का अनुकरण करता है और बच्चे की बात सुनता हैयह कथन बालक की किस लक्षण की ओर इंगित करता है।

(a) पराहम् केन्द्रियता

(b) केन्द्रियता

(c) सजीव चिंतन

(d) वस्तु स्थैतर्य

Ans सजीव चिंतन

Que 138 – निम्न में से किसका संबंध मूल दु:श्चिन्ता एवं मूल शत्रुता के सम्प्रत्ययों से है-

(a) कोनरेड लॉरेंज

(b) क्लार्क हल

(c) केरेन हार्नी

(d) सी.जी.युंग

Ans केरेन हार्नी

Que 139 – किसने यह दावा किया कि सभी भाषाओं में होने वाले कुछ सार्वभौमिक गुण जन्मजात होते है।

(a) बी.एफ.स्किनर

(b) अल्बर्ट बन्डुरा

(c) नॉम चॉम्सकी

(d) ई.सी.टॉलमेन

Ans नॉम चॉम्सकी

Que 140 – एक पूर्व विद्यालय बालक कहता है सूर्य आज उदास हैबालक निम्नलिखित में से किस सम्प्रत्यय की अभिव्यक्ति कर रहा है-

(a) सजीव चिंतन

(b) केन्द्रियता

(c) पारम्परिकता

(d) वस्तु स्थायित्व

Ans सजीव चिंतन

Que 141 – फ्रॉयड के अनुसार निम्न में से कौन सी विकास अवस्था में बच्चे का ध्यान जननांगों की तरफ जाता है।

(a) मुखीय

(b) गुदीय

(c) लैंगिक

(d) प्रसुप्ति

Ans लैंगिक

Que 142 – किसने यह मत दिया कि भाषा विचार की अंत:वस्तु का निर्धारण करती है।

(a) फ्रॉयड

(b) वुण्ट

(c) पियाजे

(d) व्हार्फ

Ans व्हार्फ

Que 143 – निम्न में से कौनसा बच्चों हेतु वेश्लर बुद्धि मापनी की एक निष्पादन मापनी है-

(a) अंकगणितीय

(b) सदृश्यता / समानता

(c) शाब्दिक तर्क

(d) चित्रपूर्ति

Ans चित्रपूर्ति

Que 144 – मूर्त संक्रियात्मक अवस्था है-

(a) जन्म से 24 माह तक

(b) 2 से 7 वर्ष

(c) 7 से 11 वर्ष

(d) 11 वर्ष से अधिक

Ans – 7 से 11 वर्ष

Que 145 – बाल मनोविज्ञान का ................. सिद्धांत प्रारंभ के 4-5 वर्षों के अनुभवों पर आधारित होता है।

(a) मनोविश्लेषणात्मक

(b) व्यवहारात्मक

(c) क्रांतिक अवस्था समूह

(d) संज्ञानात्मक

Ans मनोविश्लेषणात्मक

Que 146 – भाषा की सापेक्षता प्राकल्पना किसने प्रतिपादित की-

(a) पियाजे

(b) युंग

(c) वाइगोट्स्की

(d) व्हार्फ

Ans व्हार्फ

Que 147 – ए बायोग्राफीकल स्केच ऑफ इनफेंट किसने लिखी है।

(a) प्रियर

(b) शिन

(c) डार्विन

(d) स्टर्न

Ans डार्विन

Que 148 – किसे किशोर मनोविज्ञान के पिताके नाम से जाना जाता है।

(a) स्टेनली हॉल

(b) गेरिसन

(c) गैसेल

(d) थार्नडाईक

Ans स्टेनली हॉल

Que 149 – मानकीकृत परीक्षणका अर्थ

-

(a) विश्वसनीयता

(b) वैद्यता

(c) मानक

(d) उपरोक्त सभी

Ans उपरोक्त सभी

Que 150 – प्राक् संक्रियतात्मक अवस्था है-

(a) जन्म से 24 माह

(b) 2 से 7 वर्ष

(c) 7 से 11 वर्ष

(d) 11 वर्ष

Ans – 2 से 7 वर्ष

Que 161 – रक्षातंत्र बहुत सहायता करता है।

(a) हिंसा से निपटने में

(b) दबाव से निपटने में

(c) थकान से निपटने में

(d) अजनबियों से निपटने में

Ans दबाव से निपटने में

Que 162 – क्रियात्मक अंनुसंधान का उद्देश्य है-

(a) नवीन ज्ञान की खोज

(b) शैक्षिक एवं व्यवहार विज्ञान में परिवर्तन

(c) विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में सुधार

(d) उपरोक्त सभी

Ans विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में सुधार

Que 163 – ‘’पुरूष स्त्रियों की अपेक्षा ज्यादा बुद्धिमान होते है।‘’ यह कथन -

(a) सही हो सकता है।

(b) लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शित करता है।

(c) बुद्धि के भिन्न पक्षों के लिए सही है।

(d) सही है।

Ans लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शि करता है।

Que 164 – क्रिस्टीना अपनी कक्षा को क्षेत्र भ्रमण पर ले जाती है, और वापस आने पर अपने विद्यार्थियों के साथ भ्रमण पर चर्चा करती है। यह .................. की ओर संकेत करता है।

(a) सीखने के लिए आकलन

(b) आकलन के लिए सीखना

(c) आकलन का सीखना

(d) सीखने को आकलन

Ans सीखने के लिए आकलन

Que 165 – निम्नलिखित में से कौन सा रचनात्मक आकलन के लिए उपकरण नही है।

(a) मौखिक Que

(b) सत्र परीक्षा

(c) प्रश्नोत्तरी और खेल

(d) दत्त कार्य

Ans सत्र कार्य

Que 166 – सबसे अधिक गहन और जटिल सामाजीकरण होता है-

(a) किशोरावस्था के दौरान

(b) पूर्व- बाल्यावस्था के दौरान

(c) प्रौढ़ावस्था के दौरान

(d) व्यक्ति के पूरे जीवन में

Ans किशोरावस्था के दौरान

Que 167 – आनुवांशिकता को ...................... सामाजिक संरचना माना जाता है।

(a) गौण

(b) गत्यात्मक

(c) स्थिर

(d) प्राथमिक

Ans स्थिर

Que 168 – सीखने का वह सिद्धांत जो पूर्ण रूप से और केवल अवलोकनीय व्यवहार पर आधारित है, सीखने के .................... सिद्धांत से संबंध है।

(a) विकासवादी

(b) व्यवहारवादी

(c) रचनावादी

(d) संज्ञानवादी

Ans व्यवहारवादी

Que 169 – अवधारणाओं का विकास मुख्य रूप से .................... का हिस्सा है।

(a) बौद्धिक विकास

(b) शारीरिक विकास

(c) सामाजिक विकास

(d) संज्ञानात्मक विकास

Ans बौद्धिक विकास

Que 170 – व्यक्तिगत विद्यार्थी एक-दूसरे से ...................... में भिन्न होतें है।

(a) विकास की दर

(b) विकास-क्रम

(c) विकास की सामान्य क्षमता

(d) वृद्धि एवं विकास के सिद्धांत

Ans विकास की दर

Que 171 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आधारित है। निम्नलिखित में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।

(a) आनुक्रमिकता

(b) सामान्य से विशिष्ट

(c) प्रतिवर्ती

(d) निरंतरता

Ans प्रतिवर्ती

Que 172 – पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक बालविकास की कितनी अवस्थाऍ है।

(a) 3 अवस्थाऍ

(b) 4 अवस्थाऍ

(c) 5 अवस्थाऍ

(d) 6 अवस्थाऍ

Ans – 4 अवस्थाऍ

Que 173 – शिक्षा मनुष्य में अंतर्निहित क्षमता का परिपूर्णता में विकास करते है। यह कथन किसका है।

(a) स्वामी विवेकानंद

(b) स्किनर

(c) पेस्टॉलॉजी

(d) रविंन्द्रनाथ टैगोर

Ans स्वामी विवेकानंद

Que 174 – विग व हट के अनुसार ............ की विशेषताओं को सर्वेात्तम रूप से व्यक्त करने वाला एक शब्द है परिवर्तन। परिवर्तन शारीरिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।

(a) शैश्वावस्था

(b) बाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) प्रौढ़ावस्था

Ans किशोरावस्था

Que 175 – एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 105 है उसे वर्गीकृत किया जायेगा

(a) श्रेष्ठ बुद्धि

(b) सामान्य से अधिक बुद्धि

(c) सामान्य बुद्धि

(d) मंद बुद्धि

Ans सामान्य बुद्धि

Que 176 – लॉरेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।

(a) संज्ञानात्मक

(b) शारीरिक

(c) नैतिक

(d) गामक

Ans नैतिक

Que 177 – सामाजिक आर्थिक मुद्दों में जूझ रहे उन बच्चों को जिनकी प्रतिभा प्रभावित हो सकती है को .................. सहायता करता है।

(a) स्व अधिगम मॉडल

(b) विभेदित निर्देश

(c) पाठ्य चर्या का विस्तार

(d) संज्ञानात्मक वर्गीकरण

Ans स्व अधिगम मॉडल

Que 178 – एक कक्षा में वैयक्तिक विभिन्नताओं के क्षेत्र हो सकते है।

(a) रूचियों के

(b) सीखने के

(c) चरित्र के

(d) य सभी

Ans ये सभी

Que 179 – पियाजे के अनुसार बच्चा अमूर्त स्तर पर चिंतन, बौद्धिक क्रियाऍ और समस्या समाधान किस अवस्था में करने लगता है।

(a) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था

(b) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था

(c) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था

(d) संवेदी पेशीय अवस्था

Ans औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था

Que 180 – कौन सा सीखना स्थायी होता है।

(a) रटकर

(b) समझकर

(c) सुनकर

(d) देखकर

Ans समझकर

Que 181 – औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था है-

(a) जन्म से 24 माह

(b) 2 से 7 वर्ष

(c) 7 से 11 वर्ष

(d) 11 वर्ष के बाद

Ans – 11 वर्ष के बाद

Que 182 – प्रत्याक्षात्मक व संवेगीक गतिक गामक दक्षता परीक्षण हेतु आरंभ में किसने विधि का निर्माण किया -

(a) मोन्टेसरी

(b) मारिया

(c) इडोअर्ड

(d) बिनेट

Ans मोन्टेसरी

Que 183 – भाषा अवबोधन से संबंद्ध विकास है-

(a) पठन वैकल्प (डिक्लैक्सिया)

(b) वाक् संबंद्ध रोग (एसपीसिया)

(c) भाषाघात (एफासिया)

(d) चलाघात (एप्रॉक्सिया)

Ans भाषाघात

Que 184 – हॉर्नी के अनुसार मौलिक दुश्चिन्ता के संम्प्रत्यय का विकास होता है -

(a) बाल्यावस्था में

(b) किशोरावस्था में

(c) वयस्कावस्था में

(d) वृद्धावस्था में

Ans बाल्यावस्था में

Que 185 – बालक विकासका जीन पियाजे के सिद्धांत का आधार है-

(a) मनोविश्लेषण विकास

(b) नैतिक विकास

(c) मनोसामाजिक विकास

(d) संज्ञानात्मक विकास

Ans संज्ञानात्मक विकास

Que 186 – जीव में विकास तथा वर्धन का पूरा होना परिपक्वता कहलाता है परिभाषित किया है-

(a) थॉर्नडाइक

(b) सारटेन

(c) हल

(d) शेरमेन

Ans सारटेन ने

Que 187 – .................... ने बालक के प्राकृतिक विकास पर प्रभाव पर बल दिया

(a) मान्टेसरी

(b) सेगुइन

(c) बर्क

(d) बिनेट

Ans मान्टेसरी

Que 188 – माता की आवाज का नवजात के व्यवहार पर प्रभाव का प्रभाव का प्रयोग किसने किया -

(a) टरमन

(b) मॉन्टेसरी

(c) सेगूइन

(d) बर्क

Ans टरमन

Que 189 – पियाजे के अनुसार 4 से 8 माह में कौन सा संज्ञानात्मक विकास होता है-

(a) हाथ मुँह संबंधन

(b) ऑंख हाथ संबंधन

(c) प्रतिवर्ती क्रिया

(d) बोलना शुरू करना

Ans ऑंख हाथ संबंधन

Que 180 – प्राथमिक आवश्यकताओं को ............... आवश्यकता से भी जाना जाता है-

(a) मनोवैज्ञानिक

(b) दैहिक

(c) समाजिक

(d) मनो सामाजिक

Ans दैहिक

Que 181 – बाल अध्ययन के पिता किसे कहा जाता है।

(a) स्टेनली हॉल

(b) प्रियर

(c) शिउन

(d) वॉटशन

Ans स्टेनली हॉल

Que 182 – कौन से सिद्धांत में बाल्यकाल के अनुभव के विकासात्मक आयाम पर बल दिया गया है-

(a) व्यवहारवाद

(b) प्रकार्यवाद

(c) मनोविश्लेषणवाद

(d) संरचनावाद

Ans मनोविश्लेषणवाद

Que 183 – नवजात के स्वास्थ्य को जांचने के लिए प्रयोग में ली जाने वाली मापनी स्क्ेल है-

(a) टी.ए.टी

(b) ए.पी.जी.ए.आर.स्केल

(c) डब्लु.आई.एस.सी.स्केल

(d) टी.टी.सी.टी

Ans डब्यु.आई.एस.सी.स्केल

Que 184 – पियाजे के अनुसार एक आठ वर्ष का बालक कर सकता है-

(a) संरक्षणात्मक समस्यायें सीखना

(b) अमूर्त नियम निर्मित कर समस्या हल करना

(c) समस्या पर परिकल्पनात्मक रूप से सोचना

(d) उच्चस्तरीय समस्या का हल करना

Ans संरक्षणात्मक समस्यें सीखना

Que 185 – शरीर के शीर्ष भाग से प्रारंभ होकर नीचे की दिशा में होने वाली शारीरिक वृद्धि को जाना जाता है।

(a) सिर पदाभिमुख अनुक्रम

(b) केन्द्र अपसारी अनुक्रम

(c) उच्चतम अनुक्रम

(d) न्यूनतम अनुक्रम

Ans सिर पदाभिमुख अनुक्रम

Que 186 – कौन सी विधि उपागम में समान प्रयोज्यों का मापन उनके विकास की विभिन्न अवस्थाओं पर लिया जाता है।

(a) जीवन लेखन विधि

(b) समकालीन अध्ययन विधि

(c) दीर्घकालीन अध्ययन विधि

(d) समाजमिति

Ans दीर्घकालीन अध्ययन विधि

Que 187 – पियाजे के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्था में बच्चों में उस चिंतन का विकास होना है, अनुत्क्रमणीयता होती है-

(a) संवेदी प्रेरक

(b) प्राक संक्रियात्मक

(c) मूर्त संक्रियात्मक

(d) औपचारिक संक्रियात्मक

Ans प्राक संक्रियात्मक

Que 188 – निम्न में से किसने बच्चों में वस्तु स्थैतर्य के विकास को समझने में सहायता की -

(a) पियाजे

(b) फस्टिंगर

(c) एरिक्सन

(d) बैलाक

Ans पियाजे

Que 189 – निर्जीव वस्तुओं का सजीव गुण देने वाली प्रकृति का पियाजे ने क्या नाम दिया है-

(a) कल्पना

(b) केन्द्रीकरण

(c) सजीव चिंतन

(d) वस्तु स्थैतर्य

Ans सजीव चिंतन

Que 190 – बालकों का सर्वाधिक उचित काल कौन सा होता है, जब वे विस्फोट औन तनाव में होते है।

(a) किशोरावस्था

(b) बाल्यावस्था

(c) शैशवावस्था

(d) प्रौढ़ावस्था

Ans किशोरावस्था

Que 191 – बालकों के सर्वतोन्मुखी विकास हेतु सर्वाधिक उचित विद्यालय है -

(a) खेल का मैदान

(b) समुदाय

(c) प्रकृति जगत

(d) प्रयोगशाला

Ans खेल का मैदान

Que 192 – छात्र का वह सोपान जबकि यह सर्वाधिक रूप से संवेगों से घिरा रहता है-

(a) शैशवावस्था

(b) बाल्यकाल

(c) प्रौढकाल

(d) किशोरावस्था

Ans किशोरावस्था

Que 193 – बालक के विकास से ज्यादा महत्वपूर्ण क्या है-

(a) वंशक्रम

(b) वातावरण

(c) वंशक्रम एवं वातावरण दोनो

(d) शिक्षा

Ans वंशक्रम एवं वातावरण दोनों

Que 194 – मनोविज्ञान में सामाजिक विकास से क्या अभिप्राय है-

(a) समाज में प्रतिष्ठित स्थान बनाना

(b) दूसरों के साथ अच्छें संबंधों का विकास

(c) सामाजिक समूह बनाना

(d) उपरोक्त सभी

Ans दूसरों के साथ अच्छे संबंधों का विकास

Que 195 – विकास की दृष्टि से सही क्रम है-

(a) आत्मीकरण, समायोजन, अनुकूलन

(b) समायोजन, आत्मीकरण, अनुकूलन

(c) अनुकूलन, समायोजन, आत्मीकरण

(d) अनुकूलन, आत्मीकरण, समायोजन

Ans आत्मीकरण, समायोजन, अनुकूलन

Que 196 – बालकों में संज्ञान विकास की भिन्नता होती है, क्योंकि -

(a) उनमें अन्तरंग योग्यताऍ भिन्न भिन्न होती है।

(b) प्रशिक्षण के अवसरों की भिन्नता होती है।

(c) प्राकृतिक पर्यावरण का भिन्न अनुभव

(d) आयु व स्वास्थ्य में असमानता

Ans उनमें अंतरंग योग्यताऍ भिन्न भिन्न होती है।

Que 197 – पियाजे के संज्ञानात्मक विकास चरणों में से कौन एक सही नही है।

(a) पूर्वज्ञान

(b) नये पदार्थ का आत्मीकरण

(c) समायोजन

(d) साम्यधारणा

Ans पूर्वज्ञान

Que 198 – बालक में तर्क की क्षमता विकसित करने के लिये आप क्या करेंगे -

(a) सूचना खोजी Que पूछेंगें

(b) प्रस्तुत पाठ पर पुनरावृत्ति के Que पूछेंगे

(c) संधर्भ बदलते हुए Que पूछेंगे

(d) पूर्वज्ञान पर Que पूछेंगे

Ans संधर्भ बदलते हुए Que पूछेंगें

Que 199 – मैडम मान्टेसरी ने अधिगम परिवेश में सर्वाधिक बल किस पर दिया है-

(a) संवेगों के संशोधन पर

(b) ज्ञानेन्द्रियों के उपयोग पर

(c) बच्चे को पूर्ण स्वायतत्ता देने पर

(d) विद्यालय को घर का विकल्प बनाने पर

Ans ज्ञानेन्द्रियों के उपयोग पर

Que 200 – आत्म सम्मान की भावना का लक्षण ................प्रकट करती है।

(a) बाल्यावस्था

(b) शैशवावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) प्रौढ़ावस्था

Ans किशोरावस्था

 हम आशा करते है कि उपरोक्त पोस्ट में उल्लेखित प्रश्न आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा कृपया अपने महत्वपूर्ण सुझाव या इस पोस्ट में कोई त्रुटी हो तो कृपया suggest करें. एवं इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे.


Post a Comment

0 Comments

Sponsored By Google