आज के इस अंक में CGTET, CTET, TEACHER भर्ती में बाल विकास शिक्षा शास्त्र एवं मनोविज्ञान से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह पोस्ट किया जा रहा है,
Que 1 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, ‘विकास
एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।’
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक
Ans – स्किनर
Que 2 – बाल्यावस्था होती है-
(a) 5 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) कोई भी नही
Ans – 12 वर्ष तक
Que 3 – व्यक्तित्व विकास की अवस्था है-
(a) अधिगम एवं बृद्धि
(b) व्यक्तिवृत अध्ययन
(c) उपचारात्मक अध्ययन
(d) इनमें से कोई नही
Ans – अधिगम एवं बृद्धि
Que 4 – विकास में बृद्धि से तात्पर्य है-
(a) ज्ञान में बृद्धि
(b) संवेग में बृद्धि
(c) वजन में बृद्धि
(d) आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि
Ans – आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि
Que 5 – परिपक्वता का संबंध है।
(a) विकास
(b) बुद्धि
(c) सृजनात्मकता
(d) रूचि
Ans – विकास
Que 6 – तनाव और क्रोध की अवस्था है।
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) वृद्धावस्था
Ans – किशोरावस्था
Que 7 – बालक का विकास परिणाम है।
(a) वंशानुक्रम
(b) वातावरण
(c) वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का
(d) आर्थिक कारकों का
Ans – वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का
Que 8 – एक बच्चे की मानसिक आयु 12
वर्ष एवं वास्तविक आयु 10 वर्ष
है, तो
उसकी बुद्धिलब्धि क्या होगी।
(a) 110
(b) 100
(c) 120
(d) 83
Ans – 120
Que 9 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
(a) स्नायुमंडल
(b) स्मृति
(c) अभिप्रेरणा
(d) समायोजन
Ans – स्नायुमंडल
Que 10 – श्यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
(a) अच्छी लिखावट
(b) लेखन में स्पष्टता
(c) बड़े अक्षरों में लिखना
(d) छोटे अक्षरों में लिखना
Ans – अच्छी लिखावट
Que 11 – शरीर के आकार में बृद्धि होती है, क्योंकि-
(a) शारीरिक और गत्यात्मक विकास
(b) संवेगात्मक विकास
(c) संज्ञानात्मक विकास
(d) नैतिक विकास
Ans – शारीरिक और गत्यात्मक विकास
Que 12 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है-
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d) उपरोक्त सभी
Ans – उपरोक्त सभी
Que 13 – पियाजे के संज्ञानात्मक विकास कें अनुसार संवेदी क्रियात्मक
अवस्था होती है।
(a) जन्म से 2 वर्ष तक
(b) 2 से 7 वर्ष तक
(c) 7 से 11 वर्ष तक
(d) 11 से 16 वर्ष तक
Ans – जन्म से 2
वर्ष तक
Que 14 – निम्न में से कौन सा कथन सत्य है।
(a) लड़के अधिक बुद्धिमान होते है।
(b) लड़कियॉ अधिक बुद्धिमान होती है।
(c) बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।
(d) सामान्यत: लड़के-लड़कियों से अधिक बुद्धिमान होते है।
Ans – बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।
Que 15 – परामर्श का उद्देश्य है।
(a) बच्चों का समझना
(b) बच्चों की कमियों के कारण पता करना
(c) बच्चे को समायोजन में सहायता करना
(d) उपरोक्त सभी
Ans – उपरोक्त सभी
Que 16 – शिक्षक एवं विद्यार्थी के मध्य संबंध होना चाहिए
(a) स्नेह का
(b) विश्वास का
(c) सम्मान का
(d) ये सभी
Ans – ये सभी
Que 17 – बच्चों में नैतिकता की स्थापना के लिए सर्वोत्तम मार्ग है-
(a) उन्हें धार्मिक पुस्तक पढा़ना
(b) शिक्षक का आदर्श रूप में व्यवहार करना
(c) उनका मूल्य शिक्षा पर मूल्यांकन करना
(d) उन्हें प्रात: कालीन सभा में उपदेनदेना
Ans – शिक्षक का आदर्श रूप में व्यवहार करना
Que 18 – शिक्षा में फ्रोबेल का महत्वपूर्ण योगदान था .................
का विकास।
(a) व्यावसायिक स्कूल
(b) पब्लिक स्कूल
(c) किंडरगार्टन
(d) लैटिन स्कूल
Ans – किंडरगार्टन
Que 19 – एक अच्छा अध्यापक विद्यार्थियों के मध्य बढा़वा देता है।
(a) प्रतियोगिता की भावना का
(b) सहयोग की भावना का
(c) प्रतिद्वंदिता की भावना का
(d) तटस्थता की भावना का
Ans – सहयोग की भावना का
Que 20 – शिक्षक का अति महत्वपूर्ण उद्देश्य है।
(a) आजीविका कमाना
(b) बच्चे का सर्वांगीण विकास
(c) पढ़ना एवं लिखना सीखना
(d) बौद्धिका विकास
Ans – बच्चे का सर्वांगीण विकास
Que 21 – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के
अनुसार अधिगम अपने स्वभाव में ............... और .................. है।
(a) निष्क्रिय, सरल
(b) निष्क्रिय, सामाजिक
(c) सक्रिय, सामाजिक
(d) सक्रिय, सरल
Ans – सक्रिय,
सामाजिक
Que 22 –
................ तथा
.................... की विशिष्ट अन्योनक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों
और निष्कर्षो के रूप में हो सकते है।
(a) वंशानुक्रम, पर्यावरण
(b) चुनौतियॉं, सीमाऍ
(c) स्थिरता, परिवर्तन
(d) खोज, पोषण
Ans – वंशानुक्रम,
पर्यावरण
Que 23 – भारत सरकार की कम्प्यूटर आधारित अधिगम प्रक्रियाके माध्यम से
छात्रों को सिखाने के लिए आई टी स्कूली योजना वर्ष ................... में शुरू
किया गया था।
(a) 2001
(b) 2003
(c) 2004
(d) 2006
Ans – 2004
Que 24 – 6 से 14 वर्ष के बीच के आयु के बच्चों को एक मौलिक अधिकार के रूप में
मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के उद्देश्य से ‘सर्व
शिक्षा अभियान वर्ष’ .............. में शुरू किया गया था।
(a) 1996
(b) 1998
(c) 2001
(d) 2003
Ans – 2001
Que 25 – स्तरीय (गुणवत्तापर्ण) शिक्षक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम ढांचा, राष्ट्रीय
अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष .................. में निकाला गया था।
(a) 1990
(b) 1992
(c) 1998
(d) 1996
Ans – 1998
Que 26 – भारत सरकार ने बच्चों के लिए मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार
अधिनियम वर्ष ................. में लागू किया गया।
(a) 2006
(b) 2007
(c) 2008
(d) 2009
Ans – 2009
Que 27 – निम्नलिखित में से कौन सा महत्वपूर्ण प्रभाव शिक्षण की
प्रभावकारिता पर निर्भर करती है।
(a)
विद्यालय की संरचना
(b) शिक्षक को विषय की समझ
(c) शिक्षक की योग्यता
(d) शिक्षक की लिखावट
Ans – शिक्षक को विषय की समझ
Que 28 – शिक्षक निम्नलिखित के लिए शिक्षण संबंधी सहायता सामग्री का
उपयोग करते है।
(a) छात्रों को प्रभावित करने के लिए
(b) शिक्षण को रोचक बनाने के लिए
(c) छात्रों को एकाग्रचित बनाने के लिए
(d) छात्रों के अंदर शिक्षण रखने के लिए
Ans – शिक्षण को रोचक बनाने के लिए
Que 29 – यदि बुलाए जाने पर कुछ छात्रों के माता-पिता/अभिभावक आकर
शिक्षक से नहीं मिलते तो शिक्षक को क्या करना चाहिए।
(a) माता-पिता को लिखना चाहिए।
(b) जाकर उनसे मिलना चाहिए।
(c) वैसे छात्रों को दंडित करना चाहिए।
(d) वैसे छात्रों को अनदेखा करना चाहिए।
Ans – जाकर उनसे मिलना चाहिए।
Que 30 – समूह में और सहभागिता द्वारा सीखने के अभ्यासों को
(a) निरूत्साहित किया जाना चाहिए।
(b) अनदेखा किया जाना चाहिए।
(c) प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
Que 31 – किसी पठन सामग्री को एक रूप में पढ़ना............... पढ़ाई के
रूप में जाना जाता है।
(a) बंटित
(b) समूहित
(c) अंतरालित
(d) इनमें से कोई नही
Ans – इनमें से कोई नही।
Que 32 – पाठ्यचर्या निर्माण को कार्य माना जाता है।
(a) एक नेमी कार्य
(b) एक विशेषज्ञता कार्य नही।
(c) एक अत्यधिक विशेषज्ञता कार्य।
(d) एक महत्वपूर्ण कार्य नही।
Ans – एक अत्यधिक विशेषज्ञता कार्य।
Que 33 – विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।
(a) एकांत में
(b) अलग से
(c) लोगों के बीच
(d) व्यक्तिगत रूप से
Ans – लोगों के बीच
Que 34 – निम्नलिखित में से क्या उस खांचे या रेंज को सूचित करता है
जिसके भीतर किसी योग्यता या गुण के लिए किसी व्यक्ति के प्रवीणता स्तर का फैसला
किया जाता है।
(a) ग्रेड
(b) अंक
(c) ग्रेड एवं अंक दोनों
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – ग्रेड
Que 35 – स्कूल पुस्तकालय .................. का एक शैक्षणिक तंत्र है।
(a) अल्प मूल्य
(b) थोड़े मूल्य
(c) ज्यादा मूल्य नही।
(d) विचारणीय मूल्य
Ans – विचारणीय मूल्य
Que 36 – अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ............
हिस्सा दृश्य और श्रवण अंगोंके माध्यम से ग्रहण किया जाता है।
(a) 60%
(b) 85%
(c) 50%
(d) 95 %
Ans – 85%
Que 37 – अनुसंधान से पता चलता है कि .................... कि
सीखने की प्रक्रिया में एक प्रबल चर है,
संभवत: योग्यता से भी ज्यादा महत्वपूर्ण
चर।
(a) उपेक्षा
(b) अनभिज्ञता
(c) अभिप्रेरणा
(d) निरूत्साहन
Ans – अभिप्रेरणा
Que 38 – वर्ग कक्षा के माहौल में एक सकारात्मक पढा़ई वातावरण स्थापित
और मजबूत करने के अधिकार को निश्चयात्मक अनुशासन
(a) बढा़वा नही देता
(b) बढ़ावा देता है।
(c) से कुछ लेना देना नही होता है।
(d) की जरूरत नही होती
Ans – बढा़वा देता है।
Que 39 – जब किसी शिक्षक पर प्राधिकारी हावी हाते है या उसे अन्य कार्य
करने के लिए विवश किया जाता है तो उसकी क्षमता
(a) कई गुना बढ़ती है।
(b) घटती है।
(c) अंशत: बढ़ती है।
(d) अप्रभावित रहती है।
Ans – घटती है।
Que 40 – निम्नलिखित में से किस एक प्रोजेक्ट सहायता सामग्री नही माना
जाता।
(a) स्लाइड प्रोजेक्टर
(b) ओवरहेड प्रोजेक्टर
(c) ब्लैक बोर्ड
(d) एपिडियास्कोप
Ans – ब्लैक बोर्ड
Que 41 – छात्रों के सही मूल्यांकन के लिए निम्नलिखित में से किस विधि
का प्रयोग किया जाना चाहिए।
(a) रचनात्मक मूल्यांकन
(b) सतत मूल्यांकन
(c) कोर्स के अंत में मूल्यांकन
(d) प्रत्येक छमाही पर मूल्यांकन
Ans – सतत मूल्यांकन
Que 42 – बच्चे का पहला शिक्षक कौन होता है।
(a) माहौल
(b) शिक्षक
(c) माता-पिता
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – माता-पिता
Que 43 – एक शिक्षक को समाज में सम्मान मिलना चाहिए जब वह
(a) एक आदर्श जीवन जीता हो
(b) निष्ठापूर्वक अपनी ड्यूटी करता हो
(c) प्रभावकारी तरीके से पढ़ाने में सक्षम हो
(d) ये सभी
Ans – ये सभी
Que 44 – एक अच्छी उपलब्धि जांच का एक अभिलक्षण निम्नलिखित में से क्या
नहीं है।
(a) विधिमान्यता
(b) विश्वसनीयता
(c) द्विअर्थकता
(d) वस्तुनिष्ठता
Ans – द्विअर्थकता
Que 45 – निम्नलिखित में से किसे आप अधिगम की सबसे उचित परिभाषा
मानेंगे।
(a) समस्याएं हल करना।
(b) विशिष्ट हुनर का विकास
(c) आचरण संबंधी प्रवृति का विकास
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – इनमें से कोई नही।
Que 46 – शिक्षा का मुख्य उद्देश्य होता है व्यक्ति के/की
.................. का विकास करना
(a) ज्ञान
(b) शरीर
(c) व्यक्तित्व
(d) बुद्धिमत्ता
Ans – व्यक्तित्व
Que 47 – कोई व्यक्ति एक प्रभावकारी तरीके से एक हुनर कैसे सीख सकता है।
(a) अवलोकन करके
(b) सुनकर
(c) पढ़कर
(d) खुद करके
Ans – खुद करके
Que 48 – शिक्षा को किसी व्यक्ति की अपनी जिंदगी ..................
बनाने में सक्षम बनाने वाली होनी चाहिए।
(a) बेहतर
(b) संतोषजनक
(c) और सार्थक
(d) सभी संबंधितों के लिए महत्वपूर्ण
Ans – सभी संबंधितों के लिए महत्वपूर्ण
Que 49 – वर्णमाला की पहचान ............. वर्ष की आयु में शुरू होती
है।
(a) 6
(b) 5
(c) 4
(d) 3
Ans – 3
Que 50 – मनोविज्ञान सामान्यता मानव ................ से संबंधित होता है।
(a) भावनाओं
(b) विचारों
(c) आचरण
(d) ये सभी
Ans – ये सभी
Que 51 – शब्द ‘IDENTICAL
ELEMENTS’ (समान तत्व) निम्न से
गहन संबंध रखता है।
(a) समान परीक्षा Que
(b) सहयोगियों से ईर्ष्या
(c) अधिगम स्थानान्तरण
(d) समूह निर्देशन
Ans – अधिगम स्थानान्तरण
Que 52 – छोटा शिशु खिलौनों तथा अन्य वस्तुओं को फेंककर उसके भागों को
अलग करके किस भाव को दर्शाता है।
(a) परनिर्भरता
(b) स्वप्रेम की भावना
(c) जिज्ञासा प्रवृति
(d) दोहराने की प्रवृत्ति
Ans – जिज्ञासा प्रवत्ति
Que 53 – स्फूर्ति अवस्था कहा जाता है-
(a) शैशवावस्था
(b) किशोरावस्था
(c) प्रौढ़ावस्था
(d) बाल्यावस्था
Ans – बाल्यावस्था
Que 54 – प्रतिबिम्ब,
अवधारणा, प्रतीक
एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
(a) अनुकूलन
(b) प्रेरक पेशी विकास
(c) समस्या समाधान
(d) विचारात्मक प्रक्रिया
Ans – विचारात्मक प्रक्रिया
Que 55 – वातावरण वह बाहरी शक्ति है, जो
हमें प्रभावित करती है। किसने कहा है।
(a) वुडवर्थ
(b) रॉस
(c) एनास्टसी
(d) इनमें से कोई नही
Ans – रॉस
Que 56 – बुद्धि परीक्षण निर्माण के जन्मदाता है-
(a) लेवेटर
(b) फ्रांसिस गाल्टन
(c) विलियम स्टर्न
(d) अल्फ्रेड विने
Ans – अल्फ्रेड विने
Que 57 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है यह कथन-
(a) मानसिक विकास है।
(b) शारीरिक विकास है।
(c) ध्यान का विकास है।
(d) भाषा का विकास है।
Ans – मानसिक विकास है।
Que 58 – ब्रिजेज के अनुसार उत्तेजना भाग है।
(a) सामाजिक विकास का
(b) शारीरिक विकास का
(c) संवेगात्मक विकास का
(d) मानसिक विकास का
Ans – संवेगात्मक विकास का
Que 59 – मानव विकास के संबंध में कौन सा कथन गलत है।
(a) विकास पूर्वानुमेय होता है।
(b) विकास सामान्य से विशिष्ट की ओर होता है।
(c) विकास रेखीय होता है।
(d) विकास निरंतर होने वाली प्रक्रिया है।
Ans – विकास रेखीय होता है।
Que 60 – तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है...........की
आयु पर।
(a) 7 वर्ष
(b) 11 वर्ष
(c) 9 वर्ष
(d) 6 वर्ष
Ans – 11 वर्ष
Que 61 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है ...................... ।
(a) स्नायुमण्डल
(b) माँसपेशियों में बृद्धि
(c) एंडोक्राइन ग्लैण्ड्स
(d) उपरोक्त सभी
Ans – उपरोक्त सभी
Que 62 – इस अवस्था में बालकों में नयी खोज करने की और घूमने की
प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है।
(a) शैशवावस्था
(b) Ans
बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
Ans – Ans बाल्यावस्था
Que 63 – निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का निकाय नही है।
(a) समानता
(b) भिन्नता
(c) प्रत्यागमन
(d) अभिप्ररणा
Ans – अभिप्रेरणा
Que 64 –
.............. की अवस्था तक बालक की
दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकती है।
(a) 3 अथवा 4 वर्ष
(b) 6 अथवा 7 वर्ष
(c) 8 अथवा 9 वर्ष
(d) इनमें से कोई नही
Ans – 8 अथवा 9 वर्ष
Que 65 – 20वी शताब्दी को बालक की शताब्दी कहा जाता है। यह कथन किसका है।
(a) मुर्रे
(b) एडलर
(c) क्रो एण्ड क्रो
(d) जे.बी. वाटसन
Ans – क्रो एण्ड क्रो
Que 66 – गामक विकास से हमारा तात्पर्य माँसपेशियों के विकास से तथा
पैरों के उचित उपयोग -
(a) मस्तिष्क और आत्मा
(b) अधिगम और शिक्षा
(c) प्रशिक्षण और अधिगम
(d) शक्ति और गति
Ans – शक्ति और गति
Que 67 – इस अवस्था को मिथ्या पक्वता का समय भी कहा जाता है।
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
Ans – बाल्यावस्था
Que 68 – मनुष्य जीवन का आरंभ मूलत: घटित होता है।
(a) दो कोष
(b) केवल एक कोष
(c) कई कोष
(d) कोई कोष नही
Ans – केवल एक कोष
Que 69 – शैशवावस्था की विशेषता नही है।
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) दूसरों पर निर्भरता
(c) नैतिकता का होना
(d) मानसिक विकास में तीव्रता
Ans – नैतिकता का होना
Que 70 – एक अध्यापक की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्तम है।
(a) प्रत्येक बच्चा सीख सकता है।
(b) कुछ बच्चे सीख सकते है।
(c) अधिकतर बच्चे सीख सकते है।
(d) बहुत कम बच्चे सीख सकते है।
Ans – प्रत्येक बच्चा सीख सकता है।
Que 71 – शैशवावस्था की मुख्य विशेषता नही है।
(a) सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता
(b) जिज्ञासा की प्रवृति
(c) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति
(d) चिंतन प्रक्रिया
Ans – चिंतन प्रक्रिया
Que 72 – मैक्डूगल के अनुसार,
मूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध संवेग
कौन सा है।
(a) भय
(b) घृणा
(c) आश्चर्य
(d) भूख
Ans – आश्चर्य
Que 73 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार ‘ विकास
एक सतत् और धीमी-धीमी प्रक्रिया है’
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक
Ans – हरलॉक
Que 74 – लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते
है।
(a) संज्ञानात्मक
(b) शारीरिक
(c) गामक
(d) नैतिक
Ans – नैतिक
Que 75 – बिग व हेट .............. की विशेषताओं को सर्वोत्तम रूप से
व्यक्त करने वाला एक शब्द है ‘परिवर्तन’
परिवर्तन शारीरिक, सामाजिक
और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
Ans – किशोरावस्था
Que 76 – व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से ............... में भिन्न
होते है।
(a) बृद्धि एवं विकास के सिद्धांतों
(b) विकास की दर
(c) विकास क्रम
(d) विकास की सामान्य क्षमता
Ans – विकास की दर
Que 77 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आधारित है, निम्न
में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।
(a) निरंतरता
(b) अनुक्रमिकता
(c) सामान्य से विशिष्ट
(d) प्रतिवर्ती
Ans – प्रतिवर्ती
Que 78 – विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है, यह
विचार किससे संबंधित है।
(a) एकीकरण सिद्धांत
(b) अंत:क्रिया का सिद्धांत
(c) अंत:संबंध का सिद्धांत
(d) निरंतरता का सिद्धांत
Ans – निरंतरता का सिद्धांत
Que 79 – निचली कक्षाओं में खेल पद्धति मूल रूप से आधारित है।
(a) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर
(b) शिक्षण के समाजशास्त्रीय सिद्धांतों पर
(c) शारीरिक शिक्षा के कार्यक्रम सिद्धांत पर
(d) शिक्षण पद्धतियों के सिद्धांतों पर
Ans – विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतो पर
Que 70 – बालक का विकास परिणाम है।
(a) वंशानुक्रम का
(b) वातावरण का
(c) वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का
(d) अर्थिक कारकों का
Ans – वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का
Que 81 – विद्यार्थियों में सामाजिक विकास विकसित करने हेतु एक अध्यापक
को चाहिए कि वह जाने ।
(a) विद्यार्थियों के व्यक्तिगत रूचियों को
(b) विद्यार्थियों के शारीरिक विकास को
(c) विद्यार्थियों के सभी पक्षों को
(d) विद्यार्थियों के कार्य निष्पादन को
Ans – विद्यार्थियों के सभी पक्षों को
Que 82 – शरीर के आकार में बृद्धि
होती है, क्योंकि
(a) शारीरिक और गत्यात्मक विकास
(b) संवेगात्मक विकास
(c) संज्ञानात्मक विकास
(d) नैतिक विकास
Ans – शारीरिक और गत्यात्मक विकास
Que 83 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है।
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d) उपरोक्त सभी
Ans – उपरोक्त सभी
Que 84 – सीखने की प्रोजेक्ट विधि किस अवस्था के लिए उपयोगी है।
(a) बाल्यावस्था
(b) पूर्वबाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) उपरोक्त सभी
Ans – उपरोक्त सभी
Que 85 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
(a) स्नायुमण्डल
(b) स्मृति
(c) अभिप्रेरणा
(d) समायोजन
Ans – स्नायुमण्डल
Que 86 – बाल्यावस्था होती है।
(a) 5 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) इनमें से कोई नही
Ans – 12 वर्ष तक
Que 87 – विकास में बृद्धि से तात्पर्य है।
(a) ज्ञान में बृद्धि
(b) संवेग में बृद्धि
(c) वजन में बृद्धि
(d) आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि
Ans – आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि
Que 88 – निम्नलिखित में से कौन सी किशोरावस्था की मुख्य समस्या है।
(a) संवेगात्मक समस्याऍ
(b) शारीरिक परिवर्तनों की समस्याऍ
(c) समायोजन की समस्याऍ
(d) उपरोक्त सभी
Ans – उपरोक्त सभी
Que 89 – बाल विकास का सही क्रम है।
(a) प्रौढ़ावस्था - किशोरावस्था - बाल्यावस्था
(b) पूर्व किशोरावस्था –
मध्य किशोरावस्था – Ans किशोरावस्था
(c) बाल्यावस्था – किशोरावस्था – प्रौढ़ावस्था
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – बाल्यावस्था - किशोरावस्था – प्रौढ़ावस्था
Que 90 – विकास शुरू होता है।
(a) Ans
बाल्यावस्था से
(b) प्रसव पूर्व अवस्था से
(c) शैशवावस्था से
(d) पूर्व बाल्यावस्था से
Ans – प्रसव पूर्व अवस्था से
Que 91 – बृद्धि एवं विकास में क्या संबंध है।
(a) एक दूसरे के विरोधी है।
(b) एक दूसरे के समान है।
(c) एक दूसरे के पूरक है।
(d) उपरोक्त सभी
Ans – एक दूसरे के पूरक
Que 92 – परिपक्वता का संबंध है।
(a) विकास
(b) बृद्धि
(c) सृजनात्मक
(d) रूचि
Ans – विकास
Que 93 – निम्निलिखित में से वंशक्रम संबंधी नियम है।
(a) प्रयासों का नियम
(b) सीखने का नियम
(c) समानता का नियम
(d) स्वास्थ्य का नियम
Ans – समानता का नियम
Que 94 – बृद्धि एवं विकास का मुख्य सिद्धांत है।
(a) तत्परता का नियम
(b) एकता का नियम
(c) वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत
(d) इनमें से सभी
Ans – वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत
Que 95 – किशोरावस्था की अवधि है।
(a) 12 से 19 वर्ष
(b) 10 से 14 वर्ष
(c) 15 से 20 वर्ष
(d) 20 से 25 वर्ष
Ans – 12 से 19 वर्ष
Que 96 – विकास कैसा परिवर्तन है।
(a) गुणात्मक
(b) रचनात्मक
(c) गणनात्मक
(d) नकारात्मक
Ans – गुणात्मक
Que 97 – बृद्धि का संबंध किससे है।
(a) आकार व भार से
(b) केवल आकार से
(c) केवल भार से
(d) इनमें से कोई नही
Ans – आकार व भार से
Que 98 – निम्निलिखित में से कौनसा विकास का सिद्धांत है।
(a) सभी की विकास दर समान नही होती है।
(b) विकास हमेशा रेखीय प्रतीत होता है।
(c) यह निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया नही है।
(d) विकास की सभी प्रक्रियाऍ अंत:संबंधित नही है।
Ans – सभी की विकास दर समान नही होती है।
Que 99 – निम्नलिखित में से कौन समस्या समाधान की वैज्ञानिक पद्धति का
पहला चरण है।
(a) प्राकल्पना का परीक्षण करना
(b) समस्या के प्रति जागरूकता
(c) प्रासंगिक जानकारी को एकत्र करना
(d) प्राक्कल्पना का निर्माण करना
Ans – समस्या के प्रति जागरूकता
Que 100 – किस आयुकाल में मानसिक विकास अपनी उच्चतम सीमा पर पहुँच जाता
है।
(a) 10-15 वर्ष
(b) 10-20 वर्ष
(c) 20-25 वर्ष
(d) 5-10 वर्ष
Ans – 15-20 वर्ष
Que 101 – किशोर अवस्था में सामाजिक विकास पर जिसका प्रभाव नही पड़ता है, वह
निम्न में से कौन सी है।
(a) रूचिर्यॉ
(b) आवश्यकताएँ
(c) असुरक्षा
(d) अभिवृत्ति
Ans – असुरक्षा
Que 102 – किशोरों का संवेग के नियंत्रण का सबसे अच्छा अपाय निम्नलिखित
में से कौन सा है।
(a) युक्तिकरण
(b) प्रक्षेपण
(c) शोधन
(d) दमन
Ans – प्रक्षेपण
Que 103 – किशोर अवस्था में चरित्र निर्माण से जो अवस्था संबंधित है, वह
निम्न में से है।
(a) परम्पराओं को धारण करने की अवस्था
(b) आधारहीन आत्म चेतना अवस्था
(c) आधारयुक्त आत्म चेतना अवस्था
(d) स्व केन्द्रित अवस्था
Ans – आधारहीन आत्म चेतना अवस्था
Que 104 – किशोर अवस्था की मुख्य विशेषता निम्न में से है।
(a) आत्म गौरव
(b) रचनात्मक
(c) समाजिक प्रवृति
(d) आत्म चेतना
Ans – आत्म गौरव
Que 105 – विकास व्यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्याताऍ प्रस्फुटित करता
है यह कथन किसका है।
(a) हरलॉक
(b) जेम्स ड्रेवर
(c) मैक्डूगल
(d) मुनरो
Ans – हरलॉक
Que 106 – जिस प्रक्रिया से व्यक्ति मानव के लिए परस्पर निर्भर होकर
व्यवहार करना सीखता है, वह प्रकिया है।
(a) सामाजीकरण
(b) भाषा विकास
(c) वैयक्तिक मूल्य
(d) सामाजिक परिपक्वता
Ans – समाजीकरण
Que 107 – किशोरावस्था एक नया जन्म है, इसमें
उच्चतर और श्रेष्ठतर मानव विशेषताओं का जन्म होता है, कथन
किसका है-
(a) जॉन एण्ड सिम्पसन
(b) गैसल
(c) स्टेनली हॉल
(d) गीडफ्रे
Ans – सटेनली हॉल
Que 108 – किशोरों की जटिल अवस्था के कारण किशोरों के अध्ययन का विषय
होना चाहिए-
(a) शारीरिक
(b) मानसिक
(c) बौद्धिक
(d) शरीर तथा मन संबंधी
Ans – शरीर तथा मन संबंधी
Que 109 – ‘किशोरावस्था आदर्शों की अवस्था है, सिद्धांतों
के निर्माण की अवस्था है, साथही जीवन का समान्य समायोजन है’ यह
परिभाषा देने वाले है-
(a) हैडो रिपोर्ट
(b) जीन पियाजे
(c) फ्रेडरिक ट्रेसी
(d) ई.एल.पील
Ans – जीन पियाजे
Que 110 – एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान प्राप्त करके
जिसकी योजना नही बन सकता, वह है-
(a) पाठयक्रम
(b) शिक्षण विधि
(c) विषयवस्तु का चयन
(d) शारीरिक विकास
Ans – शारीरिक विकास
Que 111 – मानसिक विकास का संबंध नही है-
(a) शिक्षार्थी का वजन एवं ऊँचाई
(b) तर्क एवं निर्णय
(c) स्मृति का विकास
(d) अवबोध की क्षमता
Ans – शिक्षार्थी की वजन एवं ऊँचाई
Que 112 – किशोरों को नही दिया जाना चाहिए -
(a) अभिप्रेरणा
(b) सहानुभूति
(c) लालच
(d) जिम्मेदारियॉं उठाने के अवसर
Ans – लालच
Que 113 – मनुष्य के शरीर में हड्डियों की संख्या कम से कम होती है-
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था के बाद
(d) प्रौढ़ावस्था में
Ans – प्रौढ़ावस्था में
Que 114 – किसको प्रशिक्षण द्वारा व्यवहार में संसोधन की प्रक्रिया माना
गया है।
(a) शिक्षण
(b) अधिगम
(c) अभिप्रेरणा
(d) निर्देश
Ans – अधिगम
Que 115 – किशोरावस्था की प्रमुख समस्या है-
(a) वजन बढ़ाने की
(b) शिक्षा की
(c) समायोजन की
(d) अच्छे परीक्षा परिणाम देने की
Ans – समायोजन की
Que 116 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है, यह
-
(a) मानसिक विकास है।
(b) शारीरिक विकास है।
(c) ध्यान का विकास है।
(d) भाषा का विकास है।
Ans – मानसिक विकास है।
Que 117 – ‘किशोरावस्था बड़े संघर्ष,
तूफान और विरोध की अवस्था है’ यह
कथन है-
(a) स्किनर का
(b) स्टेनली हॉल का
(c) ई.ए.किलपैट्रिक का
(d) थार्नडाइक का
Ans – स्टेनली हॉल का
Que 118 – निम्न में से शैशवावस्था की विशेषता नही है।
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) मानसिक क्रियाओं की तीव्रता
(c) दूसरों पर निर्भरता
(d) नैतिकता का होना
Ans – नैतिकता का होना
Que 119 – जीन पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की अवस्थाऍ है-
(a) 4
(b) 3
(c) 2
(d) 5
Ans 4–
Que 120 – कौन से आयु समूह के लिए एरिक्सन ने विकास की आठ अवस्थाऍ
प्रस्तावित की-
(a) जन्म से मृत्यु तक
(b) जन्म से बाल्यावस्था तक
(c) जन्म से किशोरावस्था तक
(d) जन्म से युवावस्था तक
Ans – जन्म से मृत्यु तक
Que 121 – एरिक्सन के अनुसार कौन सी अवस्था में बालक अधिक पहल करता है, लकिन
बहुत सशक्त भी हो सकता है, जो दोष भावनाओं की ओर ले जाता है-
(a) 18 माह से 3 वर्ष
(b) 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्था
(c) 6 से 12 वर्ष तक
(d) किशोरावस्था
Ans – 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्था
Que 122 – निम्नलिखित में से कौन सी संज्ञानात्मक प्रक्रिया है-
(a) खेलना
(b) प्रतिवृत्ति क्रियाऍ
(c) चिंतन
(d) दोड़ना
Ans – चिंतन
Que 123 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नही है-
(a) परिवार का वातावरण
(b) धार्मिक वातावरण
(c) परिवार की समाजिक स्थिति
(d) परिवार की अर्थिक स्थिति
Ans – धार्मिक वातावरण
Que 124 – बालक के भाषा विकास में मुख्य योगदान देने वाली संस्था है-
(a) परिवार
(b) विद्यालय
(c) जन संचार माध्यम
(d) पत्र – पत्रिकाऍ
Ans – परिवार
Que 125 – नैतिक तर्क का अवस्था सिद्धांत किसने स्प्ष्ट किया -
(a) कोहलबर्ग
(b) एरिक्सन
(c) फ्रॉयड
(d) पावलाव
Ans – कोहलबर्ग
Que 126 – कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्था पर एक व्यक्ति का
निर्णय दूसरों के अनुमोदन, पारिवारिक आकांक्षाओं,
परम्परिक मूल्यों एवं समाज के नियमों पर
आधारित है-
(a) पूर्वपारम्परिक
(b) पारम्परिक
(c) पश्चपारम्परिक
(d) पूर्व-पश्च पारम्परिक
Ans – पारम्परिक
Que 127 – वंशानुक्रम से संबंधित प्रयोग चूहों पर किसने किया -
(a) कार्ल पियरसन ने
(b) मैक्डूगल
(c) मेण्डल ने
(d) पॉवलाव ने
Ans – मेण्डल ने
Que 128 – निम्निलिखित में से कौन सा भाषा के विकास को प्रभावित नहीं
करता है-
(a) परिपक्वता
(b) अभिप्रेरणा
(c) स्वास्थ्य
(d) लम्बाई या वजन
Ans – लम्बाई या वजन
Que 129 – कौनसा ऊर्जावान मित्रवत् बालक का लक्षण नही है।
(a) खुशमिजाज
(b) सामाजिक
(c) आसानी से चिढ़ने वाला
(d) ऊर्जा का उच्च स्तर
Ans – आसानी से चिढ़ने वाला
Que 130 – बालक के निम्न में से कौन सा सामाजिक सम्पर्क का स्त्रोत सबसे
प्रारंभिक और सबसे अधिक चलने वाला है-
(a) शिक्षक
(b) परिवार
(c) सहकर्मी
(d) मित्र
Ans – परिवार
Que 131 – किशोरावस्था प्रारंभ होती है।
(a) 10 वर्ष की आयु से
(b) 16 वर्ष की आयु से
(c) 12 वर्ष की आयु से
(d) 18 वर्ष की आयु से
Ans – 12 वर्ष की आयु से
Que 132 – एक बच्चा सदैव दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाता है। यह आदत
कहलाती है।
(a) विचार संबंधी आदत
(b) भावना संबंधी आदत
(c) नाड़ी मण्डल संबंधी आदत
(d) नैतिक आदत
Ans – भावना संबंधी आदत
Que 133 – पूर्णत: प्रकार्यशील व्यक्ति का सम्प्रत्यय किसने दिया -
(a) कार्ल रोजर्स
(b) फ्रॉयड
(c) फ्रांसिस गाल्टन
(d) इवान पावलॉव
Ans – कार्ल रोजर्स
Que 134 – किसने ‘मूलभूत विश्वास बनाम अविश्वास, को
विकास का प्रथम अवस्था के रूप में प्रस्तावित किया है।‘
(a) फ्रॉयड
(b) पियाजे
(c) फ्रॉम
(d) एरिक्सन
Ans – एरिक्सन
Que 135 – निम्न में से किसने बच्चों में वस्तु स्थैतर्य के विकास को
समझने में सहायता की है-
(a) पियाजे
(b) फेस्टिंगर
(c) एरिक्सन
(d) बैलाक
Ans – पियाजे
Que 136 – बच्चे का किस प्रकार का विकास विद्यालय और शिक्षक द्वारा
प्रभावित होता है।
(a) मानसिक
(b) सामाजिक
(c) संवेगात्मक
(d) ये सभी
Ans – ये सभी
Que 137 – ‘सूर्य बच्चे के साथ –
साथ चलता है, उसके
मुड़ने का अनुकरण करता है और बच्चे की बात सुनता है’ यह
कथन बालक की किस लक्षण की ओर इंगित करता है।
(a) पराहम् केन्द्रियता
(b) केन्द्रियता
(c) सजीव चिंतन
(d) वस्तु स्थैतर्य
Ans – सजीव चिंतन
Que 138 – निम्न में से किसका संबंध मूल दु:श्चिन्ता एवं मूल शत्रुता के
सम्प्रत्ययों से है-
(a) कोनरेड लॉरेंज
(b) क्लार्क हल
(c) केरेन हार्नी
(d) सी.जी.युंग
Ans – केरेन हार्नी
Que 139 – किसने यह दावा किया कि सभी भाषाओं में होने वाले कुछ
सार्वभौमिक गुण जन्मजात होते है।
(a) बी.एफ.स्किनर
(b) अल्बर्ट बन्डुरा
(c) नॉम चॉम्सकी
(d) ई.सी.टॉलमेन
Ans – नॉम चॉम्सकी
Que 140 – एक पूर्व विद्यालय बालक कहता है ‘सूर्य
आज उदास है’ बालक निम्नलिखित में से किस सम्प्रत्यय की अभिव्यक्ति कर रहा
है-
(a) सजीव चिंतन
(b) केन्द्रियता
(c) पारम्परिकता
(d) वस्तु स्थायित्व
Ans – सजीव चिंतन
Que 141 – फ्रॉयड के अनुसार निम्न में से कौन सी विकास अवस्था में बच्चे
का ध्यान जननांगों की तरफ जाता है।
(a) मुखीय
(b) गुदीय
(c) लैंगिक
(d) प्रसुप्ति
Ans – लैंगिक
Que 142 – किसने यह मत दिया कि भाषा विचार की अंत:वस्तु का निर्धारण करती
है।
(a) फ्रॉयड
(b) वुण्ट
(c) पियाजे
(d) व्हार्फ
Ans – व्हार्फ
Que 143 – निम्न में से कौनसा बच्चों हेतु वेश्लर बुद्धि मापनी की एक
निष्पादन मापनी है-
(a) अंकगणितीय
(b) सदृश्यता / समानता
(c) शाब्दिक तर्क
(d) चित्रपूर्ति
Ans – चित्रपूर्ति
Que 144 – मूर्त संक्रियात्मक अवस्था है-
(a) जन्म से 24 माह तक
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष से अधिक
Ans – 7 से 11 वर्ष
Que 145 – बाल मनोविज्ञान का ................. सिद्धांत प्रारंभ के 4-5 वर्षों
के अनुभवों पर आधारित होता है।
(a) मनोविश्लेषणात्मक
(b) व्यवहारात्मक
(c) क्रांतिक अवस्था समूह
(d) संज्ञानात्मक
Ans – मनोविश्लेषणात्मक
Que 146 – भाषा की सापेक्षता प्राकल्पना किसने प्रतिपादित की-
(a) पियाजे
(b) युंग
(c) वाइगोट्स्की
(d) व्हार्फ
Ans – व्हार्फ
Que 147 – ए बायोग्राफीकल स्केच ऑफ इनफेंट किसने लिखी है।
(a) प्रियर
(b) शिन
(c) डार्विन
(d) स्टर्न
Ans – डार्विन
Que 148 – किसे ‘किशोर मनोविज्ञान के पिता’ के
नाम से जाना जाता है।
(a) स्टेनली हॉल
(b) गेरिसन
(c) गैसेल
(d) थार्नडाईक
Ans – स्टेनली हॉल
Que 149 – मानकीकृत परीक्षणका अर्थ
-
(a) विश्वसनीयता
(b) वैद्यता
(c) मानक
(d) उपरोक्त सभी
Ans – उपरोक्त सभी
Que 150 – प्राक् संक्रियतात्मक अवस्था है-
(a) जन्म से 24 माह
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष
Ans – 2 से 7 वर्ष
Que 161 – रक्षातंत्र बहुत सहायता करता है।
(a) हिंसा से निपटने में
(b) दबाव से निपटने में
(c) थकान से निपटने में
(d) अजनबियों से निपटने में
Ans – दबाव से निपटने में
Que 162 – क्रियात्मक अंनुसंधान का उद्देश्य है-
(a) नवीन ज्ञान की खोज
(b) शैक्षिक एवं व्यवहार विज्ञान में परिवर्तन
(c) विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में सुधार
(d) उपरोक्त सभी
Ans – विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में सुधार
Que 163 – ‘’पुरूष स्त्रियों की अपेक्षा ज्यादा बुद्धिमान होते है।‘’ यह
कथन -
(a) सही हो सकता है।
(b) लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शित करता है।
(c) बुद्धि के भिन्न पक्षों के लिए सही है।
(d) सही है।
Ans – लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शि करता है।
Que 164 – क्रिस्टीना अपनी कक्षा को क्षेत्र भ्रमण पर ले जाती है,
और वापस आने पर अपने विद्यार्थियों के
साथ भ्रमण पर चर्चा करती है। यह .................. की ओर संकेत करता है।
(a) सीखने के लिए आकलन
(b) आकलन के लिए सीखना
(c) आकलन का सीखना
(d) सीखने को आकलन
Ans – सीखने के लिए आकलन
Que 165 – निम्नलिखित में से कौन सा रचनात्मक आकलन के लिए उपकरण नही है।
(a) मौखिक Que
(b) सत्र परीक्षा
(c) प्रश्नोत्तरी और खेल
(d) दत्त कार्य
Ans – सत्र कार्य
Que 166 – सबसे अधिक गहन और जटिल सामाजीकरण होता है-
(a) किशोरावस्था के दौरान