हिन्दी HINDI CGTET 2017 PAPER 1द्वितीय भागHindi
31. निम्नांकित शब्द समूह देशज' है :
(A) चिड़िया, घरौंदा जूता
(B) जादू, कमीना, सूद
(C) औरत, किताब, बाकी
(D) फुनगी, पगड़ी, पलंग
उत्तर=(A) चिड़िया, घरौंदा जूता
32. वनगमन समास है :
(A) द्वन्द्व समास
(B) तत्पुरुष समास
(C) कर्मधारय समास
(D) अव्ययीभाव समास
उत्तर=(B) तत्पुरुष समास
(A) पढ़ने के दौरान सही उच्चारण के लिए बच्चों को न टोका जाए।
(B) बच्चे द्वारा अनुमानित पठन को प्रोत्साहित किया जाए।
(C) पठन में कमजोर विद्यार्थियों को उनके द्वारा चिन्हांकित न किया जाए।
(D) विद्यार्थियों को सुलेख के लिए दबाव दिया जाए।
उत्तर=(B) बच्चे द्वारा अनुमानित पठन को प्रोत्साहित किया जाए।
34. 'प्रतिकूल कार्य करने के लिए' उचित मुहावरा होगा।
(A) उल्टी गंगा बहाना।
(B) उठा न रखना।
(C) उन्नीस बीस होना।
(D) एक आँख से देखना।
उत्तर=(A) उल्टी गंगा बहाना।
(A) आदमी, समाज, लड़की, सेना
(B) टोली, दल, बाजार, नगर
(C) गुच्छा, ढेर, श्रृंखला, झुंड
(D) परिवार, संघ, बालक, कक्षा
उत्तर=विलोपित
36. वाक्य के गुण की श्रेणी में नहीं है :
(A) आकांक्षा
(B) योग्यता
(C) सन्निधि / आसक्ति
(D) उद्देश्य
उत्तर=(D) उद्देश्य
(A) तत्सम, तद्भव, देशज, विदेशज
(B) विकारी, अविकारी, यौगिक, मिश्रित
(C) तत्सम, तद्भव, उपसर्ग, प्रत्यय
(D) उपसर्ग, प्रत्यय, संधि, समास
उत्तर=विलोपित
38. शब्दों के अक्षरों का हेर फेर कहलाता है :
(A) वर्ण विपर्यय
(B) तद्भव
(C) शब्दशोधन
(D) विकृति
उत्तर=(A) वर्ण विपर्यय
(A) निः + रव
(B) नी: + रव
(C) नि + रव
(D) नी + रव
उत्तर=(A) निः + रव
(A) अठन्नी
(B) द्विरद
(C) सतसई
(D) सप्ताह
उत्तर=विलोपित
41. पढ़ते हुए अर्थ समझने का प्रक्रिया क्रम है :
(a) शब्दों से प्राप्त संकेत
(b) पाठक का पूर्व अनुभव
(c) पाठक का भाषा ज्ञान व सामूहिक समझ
(d)पाठ्य का संदर्भ या फिर अन्य मदद
(A) (d), (b), (c), (a)
(B) (c), (a), (b), (d)
(C) (a), (b), (c), (d)
(D) (b), (a), (c), (d)
उत्तर=(B) (c), (a), (b), (d)
(A) उपसर्ग को
(B) कारक चिह्नों को
(C) प्रत्यय को
(D) वाक्य के अंगों को
उत्तर=(B) कारक चिह्नों को
(A) श, ष, स, ह
(B) ङ, ञ, ण, म
(C) य, र, ल, व
(D) क्ष, त्र, ज्ञ, श्र
उत्तर=(C) य, र, ल, व
(A) पूर्व
(B) अंत
(C) इति
(D) अनन्त
उत्तर=(C) इति
(A) सही उच्चारण, भाषा व्याकरण की गल्तियाँ व उपयोगी भाषा को ।
(B) स्वतंत्र अभिव्यक्ति, भाषा सीखने को प्रोत्साहित करना व शुद्धभाषा को ।
(C) स्वतंत्र अभिव्यक्ति, भाषा सीखने को प्रोत्साहित करना व उपयोगी भाषा को ।
(D) सही उच्चारण, शुद्ध भाषा व भाषा व्याकरण की गल्तियों को ।
उत्तर=(D) सही उच्चारण, शुद्ध भाषा व भाषा व्याकरण की गल्तियों को ।
(A) विकारी शब्द है
(B) उपसर्ग युक्त शब्द है
(C) अकारान्त है
(D) अविकारी शब्द है
उत्तर=विलोपित
47. राम ने कहा गाड़ी पलट गई :
(A) सरल वाक्य है
(B) द्वित्व वाक्य है
(C) संयुक्त वाक्य है
(D) मिश्र वाक्य है
उत्तर=(D) मिश्र वाक्य है
(A) परिमाणवाचक विशेषण
(B) क्रिया विशेषण
(C) गुणवाचक विशेषण
(D) विशेष्य विशेषण
उत्तर=(A) परिमाणवाचक विशेषण
(A) बोलने और लिखने का।
(B) सुनने और बोलने का ।
(C) पढ़ने और लिखने का।
(D) बोलने और पढ़ने का।
उत्तर=(B) सुनने और बोलने का ।
(A) सरोवर
(B) तालाब
(C) पुष्कर
(D) नद्य
उत्तर=(D) नद्य
(A) शिक्षक बच्चों का औपचारिक, अनियमित, पूर्वाग्रह से दूर व रिकार्डेड अवलोकन करता हो।
(B) शिक्षक बच्चों का अनौपचारिक, नियमित, पूर्वाग्रसित व रिकार्ड न रखते हुए अवलोकन करता हो।
(C) शिक्षक बच्चों का अनौपचारिक, नियमित, पूर्वाग्रह से दूर व रिकार्डेड अवलोकन करता हो।
(D) शिक्षक बच्चों का औपचारिक, अनियमित, पूर्वाग्रसित व रिकार्ड न रखते हुए अवलोकन करता हो ।
उत्तर=(B) शिक्षक बच्चों का अनौपचारिक, नियमित, पूर्वाग्रसित व रिकार्ड न रखते हुए अवलोकन करता हो।
(A) इच्छार्थक वाक्य है
(B) आज्ञार्थक वाक्य है
(C) विधानार्थक वाक्य है
(D) संकेतार्थक वाक्य है
उत्तर=(C) विधानार्थक वाक्य है
(A) केवल बच्चों की सहज प्रवृत्ति अर्थात् कुदरती जादू से ।
(B) कुदरती जादू और लंबे परिश्रम दोनों के थोड़े थोड़े योग से ।
(C) भाषा सीखने हेतु केवल लंबे परिश्रम से।
(D) कुछ कहा नहीं जा सकता।
उत्तर=(B) कुदरती जादू और लंबे परिश्रम दोनों के थोड़े थोड़े योग से ।
(A) सामान्यतः पढ़कर उनका उसे समझ पाना ।
(B) धाराप्रवाह पढ़ना पर उनको वह समझ में न आना।
(C) मंदगति से पढ़ना लेकिन उसको न समझ पाना।
(D) सही उच्चारण व शुद्ध वाक्य पर ही ध्यान देना लेकिन समझ न पाना।
उत्तर=(A) सामान्यतः पढ़कर उनका उसे समझ पाना ।
(A) बच्चों में भाषा की समझ, विभिन्न संदर्भों में उपयोग की क्षमता, उसकी सौंदर्यात्मक पहलू का ज्ञान व प्रदर्शन क्षमता की जाँच हो ।
(B) बच्चों के केवल पढ़ने-लिखने के कौशल व व्याकरण की जाँच हो ।
(C) बच्चों की शब्द संपदा व व्याकरण ज्ञान की जाँच हो ।
(D) बच्चों की शब्द संपदा, व्याकरण ज्ञान व पढ़ने लिखने के कौशल की जाँच हो ।
उत्तर=(D) बच्चों की शब्द संपदा, व्याकरण ज्ञान व पढ़ने लिखने के कौशल की जाँच हो ।
(A) गुदड़ी का लाल ।
(B) छप्पर फाड़ के देना।
(C) घी के दीए जलाना।
(D) दिन दूना रात चौगुना।
उत्तर=(A) गुदड़ी का लाल ।
(A) धोखा देना।
(B) काम न करना।
(C) झूठ बोलना ।
(D) अंगूठा को दिखाना।
उत्तर=(A) धोखा देना।
(A) कक्षा में की जाने वाली गतिविधियाँ से अलग हो लेकिन स्तर व किस्म कक्षानुसार हो ।
(B) कक्षा में की जाने वाली गतिविधियाँ ही हो पर उसका स्तर व किस्म कक्षानुसार न हो ।
(C) कक्षा में की जाने वाली गतिविधियाँ से अलग हो तथा उसका स्तर व किस्म कक्षानुसार न हो।
(D) कक्षा में की जाने वाली गतिविधियाँ ही हों साथ ही वे कक्षानुसार स्तर व किस्म के भी हों।
उत्तर=(D) कक्षा में की जाने वाली गतिविधियाँ ही हों साथ ही वे कक्षानुसार स्तर व किस्म के भी हों।
(A) मेधावी
(B) प्रत्युत्पन्नमति
(C) कुशाग्रबुद्धि
(D) जिर्गाणु
उत्तर=(B) प्रत्युत्पन्नमति
पाठ करेंगे और साथ ही वहाँ की ऐतिहासिक इमारतों को भी देखेंगे इस कथन में लोकोक्ति है:
(A) जिन ढूंढ़ा तिन पाइयाँ ।
(B) आम के आम गुठली के दाम ।
(C) एक पंथ दो काज ।
(D) होनहार बिरवान के।
उत्तर=(C) एक पंथ दो काज ।
