CGTET गणित CGTET पेपर 1
चतुर्थ भाग
गणित
91. दो पाइप A और B एक टैंक को क्रमश: 20 मिनट और 30 मिनट में भर सकते हैं। यदि दोनों पाइप एक साथ खोल दिए जाएँ, तो टैंक को भरने में कितना समय लगेगा ?
(A) 50 मिनट
(B) 10 मिनट
(C) 12 मिनट
(D) 25 मिनट
92. किसी परीक्षा में 120 परीक्षार्थियों द्वारा प्राप्त अंकों का औसत 35 है। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों का औसत 39 है और अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों का औसत 15 है। परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या है :
(A) 100
(B) 125
(C) 140
(D) 145
93. राम ने दो साइकिलें प्रत्येक ₹990 के दर से बेची। यदि उसे एक साइकिल पर 10% लाभ हुआ हो और दूसरी साइकिल पर 10% हानि हुई हो, तो दोनों साइकिलों का कुल क्रय मूल्य क्या हैं?
(A) 2000
(B) 1980
(C) 891
(D) 1090
94. शिक्षा आयोग (1964 - 66) के अनुसार, गणितीय शिक्षण में ज्यादा जोर क्या समझन े पर होना चाहिए ?
(A) मूलभूत सिद्धान्त
(B) यान्त्रिक शिक्षण
(C) गणितीय परिकलन
(D)उपरोक्त सभी
95. यदि लोहे के एक ठोस समलम्ब वृत्तीय बेलन को इस प्रकार गर्म किया जाता है कि इसकी त्रिज्या और ऊँचाई में से प्रत्येक 1% बढ़ जाए, तो ठोस के आयतन में वृद्धि होगी :
(A) 1%
(B) 1.01%
(C) 3%
(D) 3.03%
96. एक सेंमी. त्रिज्या के एक बेलन में एक मिनट में समान आकारों के 5 घनाकार बर्फ रखे जा सकते हैं। तब 1 मिमि. त्रिज्या के एक बेलन में 60 सेकेण्ड में उसी माप के कितने घनाकार बर्फ रखे जा सकते हैं?
(A) 10
(B) 60
(C) 5
(D) निर्धारित नहीं किया जा सकता।
97. 34 0.5+ 89 (प्रश्न अपूर्ण टाइपिंग असुविधा,)
मान है :
(A) 1
(B) 163/72
(C) 0
(D) 167/72
98. गणित शिक्षण में ज्ञात से अज्ञात की ओर चलते हैं :
(A) आगमन विधि में
(B) प्रोजेक्ट विधि में
(C) यूरिस्टिक विधि में
(D) इनमें से कोई नहीं
99. गणितीय गेम एवं पज्जल्स गणित शिक्षण के उदाहरण हैं..........द्वारा।
(A) प्ले-वे विधि
(B) समस्या हल विधि
(C) प्रयोगशाला विधि
(D) इनमें से सभी
100. अपने वास्तविक गति से 4/5 गति से चलने से एक व्यक्ति 1(1/2) घण्टे देरी से पहुँचता है। उसका पहुँचने का वास्तविक समय है :
(A) 1.5 घण्टे
(B) 1.2 घण्टे
(C) 6 घण्टे
(D) 12 घण्टे
101. आकलन का निकटतम संबंध होता है :
(A) विषय वस्तु से
(B) आकलन विधियों से
(C) उद्देश्यों से
(D) इनमें से कोई नहीं
102. सामान्यतः गणित सीखना कठिन होता है, क्योंकि :
(A) इसकी प्रकृति मूलतः अमूर्त है।
(B) बच्चे इसे पढ़ना नहीं चाहते हैं।
(C) अच्छे शिक्षकों की उपलब्धता का न होना।
(D) शिक्षण विधियां दोषपूर्ण हैं।
103. इस्माइल और पूजा के पास 7:3 के अनुपात में कुछ पैसे थे। इस्माइल के पास ₹490 थे। यदि पूजा के पास पैसे केवल दस रुपये के सिक्कों में हैं, तो पूजा के पास कुल कितने सिक्के हैं?
(A) 18
(B) 20
(C) 21
(D) 23
104. यदि 179 × 48 = 8592 हो तो 85.92÷17.9 होगा :
(A) 4.8
(B) 48
(C) 0.48
(D) 480
105. निम्न में से कौन-सी एक गणित शिक्षक की विशेष योग्यता है ?
(A) गणित उपकरणों को प्रयोग करने की क्षमता
(B) गणित कक्षा संचालन की योग्यता
(C) विभिन्न शिक्षण विधियों का ज्ञान
(D) उपरोक्त सभी
106. फोक एल्गोरिथम मानसिक रूप से किस कार्य के लिए उपयोगी है ?
(A) संख्या संक्रियाएँ
(B) मापन
(C) अनुमानन
(D) उपरोक्त सभी
107. √(30 का 10%) + √(30 का 40%) - √(30 का 90%) का मान है :
(A) 0
(B) 1
(C) 2
(D) 4
108. 26549 में 5 के स्थानीय मान और अंकित मान में अंतर है :
(A) 0
(B) 395
(C) 497
(D) 495
109. एक ही माप (1 सेमी त्रिज्यावाले) के तीन सिक्के मेज पर इस प्रकार रखे हैं कि वे एक दूसरे को स्पर्श करते हैं। सिक्कों द्वारा उनके बीच घेरे गए क्षेत्र का क्षेत्रफल होगा :
(A) (π/2- √3) वर्ग सेमी
(B) (√3 -π/2) वर्ग सेमी
(C) (2√3-π/2)वर्ग सेमी
(D) (3√3 - π/2)वर्ग सेमी
110. निम्न में से कौन-सी सीखने की रणनीति बी.एस.ब्लूम द्वारा विकसित नहीं की गई ?
(A) विषयवस्तु का इकाईयों में विभाजन
(B) सीखने में आनेवाली कठिनाइयों को पहचानना
(C) शिक्षकों द्वारा मास्टरी स्तर प्राप्त करना
(D) इकाई परीक्षण का निरीक्षण
111. किसी साहूकार को पता चलता है कि वार्षिक ब्याज की दर 8% वार्षिक से 7(3/4) % रह जाने से उसकी वार्षिक आय में ₹61.50 की कमी आ गई है। उसकी पूँजी थी :
(A) 22400
(B) 23800
(C) 24600
(D) 26000
112. संख्या संक्रियाओं को बताते समय के समझ पर जोर देना चाहिए।
(A) आकारों
(B) पैटर्न
(C) आंकड़ा परिचालन
(D) उपरोक्त सभी
113. दो संख्याओं का महत्तम समापवर्तक 8 है। तब निम्नलिखित में से कौन-सी संख्या उनका लघुत्तम समापवर्त्य नहीं हो सकती ?
(A) 32
(B) 56
(C) 64
(D) 76
114. यदि 132 के सभी धनात्मक भाजकों को घटते क्रम में व्यवस्थित किया जाता है, तब प्रथम भाजक के इकाई स्थान पर कौन-सा अंक होगा ?
(A) 2
(B) 3
(C) 1
(D) 0
115. किसी वर्ग का परिमाप 36 सेमी है और किसी आयत की चौड़ाई 7 सेमी है। यदि वर्ग और आयत के परिमाप बराबर हों, तो आयत का क्षेत्रफल (वर्ग सेमी में) है :
(A) 55
(B) 66
(C) 77
(D) 78
116. गणितीय शिक्षण में 'कोलम' क्या समझने के लिए उपयोगी है।
(A) संवृत्त वर्गों के वक्र को
(B) सममिति को
(C) दोनों (A) तथा (B)
(D) या तो (A) या (B) परन्तु दोनों नहीं
117. सामान्यीकरण से विशिष्ट उदाहरण की ओर बढ़ना, जाना जाता है :
(A) आगमन विधि
(B) निगमन विधि
(C) वैज्ञानिक विधि
(D) विशिष्टीकरण विधि
118. निम्न में से कौन-सा कथन असत्य है ?
(A) गणितीय अवधारणाएं अमूर्त होती हैं।
(B) गणित हमें प्रकृति के बारे में बताती हैं।
(C) गणितीय अवधारणाओं की क्रमबद्ध श्रृंखला होती है।
(D) गणितीय अवधारणाओं में तार्किक संबंध होता
119. मूर्त से अमूर्त की ओर बढ़ना है :
(A) समस्या हल विधि
(B) प्रयोगशाला विधि
(C) प्ले-वे विधि
(D) पेडागोगिक विधि
120. प्रायमरी गणित के लिए किसी भी पाठ्यक्रम को निश्चित ही किस श्रेणी को सम्मिलित करना चाहिए ?
(A) मूर्त से अमूर्त
(B) अमूर्त से मूर्त
(C) खुला - अन्त खेल
(D) प्रबोधक फीडबैक
