Sponsored By Google

वैक्सीन प्रमाणपत्र

कोविड वैक्सीनेसन सर्टिफिकेट

कोविड वैक्सीनेसन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने से पहले यह टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की आवश्यकता क्यों है, एवं क्या उपयोग है इसकी वैद्यता के संबंध में प्रश्नों के उत्तर जानना परम आवश्यक है.

मुझे टीकाकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता क्यों है?

सरकार द्वारा जारी एक COVID वैक्सीन सर्टिफिकेट (CVC) लाभार्थी को टीकाकरण, इस्तेमाल किए गए टीके के प्रकार पर एक आश्वासन प्रदान करता है, और प्रमाण पत्र अगले टीकाकरण के कारण भी प्रदान करता है। यह लाभार्थी के लिए किसी भी संस्था को साबित करने का एक प्रमाण भी है, जिसे विशेष रूप से यात्रा के मामले में टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता हो सकती है। टीकाकरण न केवल व्यक्तियों को बीमारी से बचाता है, बल्कि उनके वायरस फैलने के जोखिम को भी कम करता है। इसलिए, भविष्य में कुछ प्रकार की सामाजिक बातचीत और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है।

इस संदर्भ में को-विन द्वारा जारी प्रमाण पत्र में प्रमाण पत्र की वास्तविकता की गारंटी के लिए सुरक्षा विशेषताओं का निर्माण किया गया है जिसे को-विन पोर्टल में प्रदान की गई अनुमोदित उपयोगिताओं का उपयोग करके डिजिटल रूप से सत्यापित किया जा सकता है। वेरिफिकेशन www.cowin.gov.in पर जाकर और क्यूआर कोड को स्कैन करके सर्टिफिकेट को वेरिफाई किया जा सकता है।

टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए कौन जिम्मेदार है?

टीकाकरण केंद्र आपके प्रमाण पत्र को तैयार करने और टीकाकरण के दिन ही टीकाकरण के बाद एक मुद्रित प्रति प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। कृपया केंद्र में प्रमाण पत्र प्राप्त करने पर जोर दें। निजी अस्पतालों के लिए, प्रमाण पत्र की एक मुद्रित प्रति प्रदान करने का शुल्क टीकाकरण के लिए सेवा शुल्क में शामिल है।

मैं टीकाकरण प्रमाणपत्र कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?

आप सरल चरणों का पालन करके को-विन पोर्टल (cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु ऐप या डिजी-लॉकर के माध्यम से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आप पंजीकरण के समय उपयोग किए गए मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

क्या आप केवल Co-WIN वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं और अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र एक दिन में सीमित संख्या में प्राप्त करने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं?

नहीं, को-विन पोर्टल में सामान्य रूप से लॉग इन करने और प्रमाणपत्र तक पहुंचने की संख्या में कोई सीमा नहीं है। हालाँकि, यदि कोई असंख्य प्रयास करता है, तो सिस्टम ऐसे मामलों को एक बग के रूप में मानता है। यदि कोई अनजाने में गलत ओटीपी दर्ज करता है, तो 180 सेकंड की प्रतीक्षा अवधि किसी अन्य ओटीपी का अनुरोध करने से पहले रखी जानी चाहिए।

कोविड वैक्सीनेसन सर्टिफिकेट कहाँ से डाउनलोड करें?

कोविड वैक्सीनेसन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए यूजर को www.cowin.gov.in के ऑफिसियल वेबसाइट पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नुम्बर से लॉग इन करके डाउन लोड कर सकते है.





Tags

Post a Comment

0 Comments

Sponsored By Google