CGTET 2016 पेपर 1 चतुर्थ भाग गणित

 CGTET 2016 पेपर 1 चतुर्थ भाग गणित

91. भारत में एक स्थान 75°E है तथा उस स्थान पर वर्तमान समय 8 a.m. है, तब ग्रीनवीच (0° पर) में उस क्षण समय क्या होगा ? (1°E = 4 मिनट)
(A) 3 a.m.
(B) 3 p.m.
(C) 3:30 a.m.
(D) 3: 30 p.m.

92. विशिष्ट उदाहरणों से सामान्यीकरण की ओर बढ़न जाना जाता है :
(A) आगमन विधि
(B) निगमन विधि
(C) वैज्ञानिक विधि
(D) सामान्यीकरण विधि

93. पाँच संख्याओं का औसत 80 है। यदि इनमें से एव संख्या को हटा दिया जाता है, तब औसत 90 है अतः हटाई गई संख्या है :
(A) 70
(B) 40
(C) 60
(D) 80

94. a/b=c/d

a/b-2a = c/d - 2a

.. d (a-2ab)=b(c-2ad)
हल करने की यह विधि है :
(A) सांश्लेषिक विधि
(B) विश्लेषिक विधि
(C) आगमन विधि
(D) इनमें से कोई नहीं

95. निम्नलिखित में से किस क्षेत्रफल को प्रायः सभी समतल सतहों के क्षेत्रफल ज्ञात करने के लिए उपयोग किया जा सकता है?
(A) त्रिभुज का क्षेत्रफल
(B) आयत का क्षेत्रफल
(C) समानान्तर चतुर्भुज का क्षेत्रफल
(D) वृत्त से घिरे क्षेत्र का क्षेत्रफल

96. गणित की पाठ्यचर्या का (के) मुख्य गुण है ( ) :
(A) महत्त्वाकांक्षी
(B) सुसंगत
(C) महत्त्वपूर्ण गणित सिखाना
(D) उपरोक्त सभी

97. 16 मज़दूर एक काम को 10 दिनों में पूरा करते हैं, तब 20 मज़दूर उसी काम को कितने दिनों में पूरा कर सकते हैं?
(A) 15
(B) 16
(C) 20
(D) 8

98. एक वाहन 5 मिनट में 2 कि.मी. चलता है, 1 घण्टे 40 कि.मी. चलता है, तथा 5 सेकेण्डों में 600 मीटर चलता है, तब वाहन की औसत चाल है लगभग :
(A) 150.33 कि.मी./घं.
(B) 160.33 कि.मी./घं.
(C) 165.33 कि.मी./घं.
(D) 175.33 कि.मी./घं.

99. वर्तमान पाठ्यचर्या का (के) दोष है :
(A) पाठ्यपुस्तक केंद्रित
(B) विषयों में सहसंबंध का अभाव
(C) लचीलेपन का अभाव
(D) उपरोक्त सभी

100. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एन.सी.एफ.) - 2005 अधिगम के रचनावादी उपागम पर बल देती है, क्योंकि वह पर केंद्रित है।
(A) परिभाषाओं और सूत्रों को याद कराने
(B) नियमित गृहकार्य जमा कराने
(C) गतिविधियों में शामिल करते हुए शिक्षार्थियों की सक्रिय भागीदारी
(D) शिक्षक द्वारा प्रभावी व्याख्यान और अनुदेशन

101. √(1+√(1+5/4))=
का सन्निकट मान है :
(A) 0.581
(B) 1.581
(C) 1.185
(D) 0.185

102. निम्नलिखित में से कौन सी संख्या अपरिमेय है ?
(A) 3.3333..
(B) 5.63636368
(C) (81)32 x (18)-2
(D) (256)4 x (16)4

103. एक कक्षाकक्ष 20 फीट लम्बा, 15 फीट चौड़ा तथा 12 फीट ऊँचा है और 60 छात्रों के बैठने की क्षमता है। यदि एक छात्र को 50 घनफीट (cft) स्वच्छ हवा की आवश्यकता है, तब आवश्यकता से अधिक / कम कितनी हवा उपलब्ध है ?
(A) 500 cft ज्यादा
(B) 500 cft
(C) 600 cft ज्यादा
(D) 600 cft कम

104. गणित की शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है :
(A) विद्यार्थियों को गणित समझने में मदद करना
(B) उपयोगी क्षमताओं का विकास करना
(C) बच्चों की गणितीय प्रतिभाओं का विकास करना
(D) ज्यामिति के प्रमेयों और उनके प्रमाणों का स्वतंत्र रूप से सृजन करना

106. निम्न में से किसका विकास स्कूल में गणित शिक्षा का उद्देश्य नहीं होना चाहिए ?
(A) निर्णय लेने की शक्ति
(B) वैज्ञानिक सोच
(C) याददाश्त क्षमता
(D) विश्लेषण की क्षमता

107. सूचना के सभी अंशों को एक साथ रखना तथा ज्ञात से अज्ञात की ओर बढ़ना, कहलाता है :
(A) वैश्लेषिक विधि
(B) सांश्लेषिक विधि
(C) आगमन विधि
(D) निगमन विधि

108. पढ़ाने की प्रक्रिया से हटकर सीखने की प्रक्रिया पर जोर होता है :
(A) पाठ्यक्रम केंद्रित शिक्षण
(B) बाल केंद्रित शिक्षण
(C) शिक्षक केंद्रित शिक्षण
(D) इनमें से कोई नहीं

109. एक शिक्षक शिक्षार्थियों को "दैनिक जीवन में गणित के अनुप्रयोग" विषय के साथ गणितीय जरनल (पत्रिका) तैयार करने के लिए बढ़ावा देता है। यह गतिविधि है :
(A) शिक्षार्थियों की गणितीय संकल्पनाओं के सम् 25 की परीक्षा करने की
(B) अपने ज्ञान और विचारों को साझा करने के लिए शिक्षार्थियों को अवसर उपलब्ध करने की
(C) गणित की समझ विकसित करने में शिक्षार्थियों की सहायता करने की
(D) गणितीय संकल्पनाओं और उनके अनुप्रयोगों में संबंध बैठाने और अपने ज्ञान तथा विचारों को साझा करने में शिक्षार्थियों की सहायता करने की

110. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एन.सी.एफ.) - 2005 के अनुसार, विद्यालयों में गणित शिक्षण का संकीर्ण उद्देश्य है :
(A) संख्यात्मक कौशलों का विकास
(B) बीजगणित पढ़ाना
(C) परिकलन व मापन पढ़ाना
(D) रैखिक बीजगणित से संबंधित दैनिक जीवन की समस्याओं की शिक्षा

111. एक भैंस को र 10,000 में खरीदा जाता है तथा ए साल में दूध बेचने से ₹ 10,000 प्राप्त होता है। ए साल बाद भैंस को ₹9,000 में बेच दिया गय लाभ/हानि प्रतिशत क्या था ?
(A) 9% लाभ
(B) 9% हानि
(C) 90% लाभ
(D) 90% हानि

112. गणित भाषा का (के) मुख्य गुण है ( हैं) :
(A) शुद्धता
(B) सत्यता
(C) उपरोक्त (A) व (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं

113. गणित शिक्षण विधि कक्षा में यह एक तरीका है:
(A) शिक्षकों के बॉडी एक्शन का
(B) विषय-वस्तु के प्रेजेन्टेशन का
(C) याददाश्तीकरण का
(D) मानसिक व्यायाम का

114. यदि दो संख्याओं के LCM तथा HCF क्रमशः 30 तथा 3 हैं, तब इन संख्याओं के लिए निम्न में से कौन-सा सम्भव नहीं है?
(A) एक संख्या 10 हो सकती है
(B) एक संख्या 15 हो सकती है
(C) एक संख्या 3 हो सकती है
(D) उपरोक्त में कोई नहीं

115. निम्न में से कौन सत्य नहीं है ?
विद्यार्थी अपने व्यवस्थित ज्ञान का निर्माण कर सकते हैं। अपने को सम्मिलित कर......में 
(A) प्रयोग
(B) आत्मपरीक्षण
(C) सामूहिक कार्य
(D) ब्रेन स्टार्मिंग सेसन

116. यदि मूलधन आधा कर दिया जाता है, दर दोगुना कर दिया जाता है तथा समय अचर रखा जाता है, तब पुराने SI (साधारण ब्याज) एवं नये SI का अनुपात है :
(A) 1:2
(B) 1:1
(C) 2:3
(D) 2:1

117. एक घनफूट मिट्टी का माप 50 kg है, यदि 5 फीट लम्बा, 4 फीट चौड़ा तथा 3 फीट गहरे बागीचा को भरना है, तब कितनी मिट्टी की आवश्यकता होगी ?
(A) 5 क्विंटल
(B) 10 क्विंटल
(C) 20 क्विंटल
(D) 30 क्विंटल

118. गणितीय विचार निम्न क्रम में विकसित किए जा सकते हैं।

अनुभव (अ), प्रतीक (प्र), चित्र (चि), भाषा (भा) :

(A) चि, प्र, भा, अ

(B) प्र, चि, अ, भा

(C) अ, प्र, चि, भा

(D) अ, भा, चि, प्र

119. यदि एक संख्या का 60.25%, 964 है, तब संख्या है :
(A) 1000
(B) 1200
(C) 1500
(D) 1600

120. 1+1/(1+(1/(1+(1/2))))=?

(A) 5/8
(B) 8/5
(C) 7/5
(D) 5/7


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